scriptmadhya pradesh Mobile sim network latest hindi news | अजब गजब : मोबाइल SIM एमपी की, नेटवर्क राजस्थान का | Patrika News

अजब गजब : मोबाइल SIM एमपी की, नेटवर्क राजस्थान का

ऑनलाइन सुविधा तो दूर, संवाद तक मुश्किल
- प्रदेश के 2612 गांव मोबाइल नेटवर्क से वंचित
- जहां टॉवर, वहां भी दिक्कत
- गांव ढाणियों के कई लोगों को नहीं मिल रहा है शासन-प्रशासन की ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ

रतलाम

Published: June 27, 2022 10:07:35 pm

सिकंदर पारीख

रतलाम. रतलाम के बाजना इलाके के केलकच्छ गांव में मोबाइल पर बात करने के लिए एक पीपल के पेड़ के नीचे एकत्रित होना पड़ता है क्योंकि यहीं नेटवर्क मिलता है। नीमच के गांव जाट के ग्रामीण नेटवर्क के अभाव में निकटवर्ती रतनगढ़ जाकर मोबाइल पर बात करते हैं तो रतनगढ़ की अयोध्या बस्ती में नेटवर्क अक्सर गायब रहता है। अब बात 5 जी मोबाइल नेटवर्क की हो रही है लेकिन डिजिटल क्रांति में यह बानगी प्रदेश के उन गांव-ढाणियों की है, जहां मोबाइल नेटवर्क की पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। शासन के रिकॉर्ड में भी प्रदेश के 2612 गांव मोबाइल सेवा से पूरी तरह वंचित हैं, जबकि कई गांवों में नेटवर्क के बावजूद सुविधा नहीं है। जबकि शिक्षा, रोजगार, राशन से लेकर विभिन्न योजनाओं को ऑनलाइन कर रखा है। हालत यह है कि केन्द्र की भारत नेट परियोजना के तहत प्रदेश के 11537 गांव में वाई-फाई हॉट स्पॉट स्थापित हैं, जिनमें से सक्रिय महज 4236 ही है।
SIM with which the polling party will be handed
पोलिंग बूथ पर किस सिम से बात, गांवों में नेटवर्क तलाश रही पुलिस
यह है स्थिति


मोबाइल कनेक्टिविटी से वंचित मध्यप्रदेश के 2612 गांव हैं, जो पूरे देश में ओडिशा के बाद सर्वाधिक हैं। मध्यप्रदेश के सर्वाधिक वंचित 210 गांव बैतुल, बालाघाट 125, मंडला जिले के 115 गांव हैं। वहीं रतलाम के 32, नीमच के 33 गांव मोबाइल कनेक्टिविटी से वंचित हैं। जबकि उज्जैन जिले के सभी 1095 गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी है। इसी तरह इंदौर, भिण्ड, झाबुआ व दतिया में महज तीन-तीन गांव ही वंचित हैं।
ग्रामीणों ने कहा


नीमच जिले के गांव जाट के सत्य नारायण सुथार के अनुसार मोबाइल टॉवर के बावजूद नेटवर्क नहीं मिलता है। ऊंचे स्थान पर जाकर बात करना पड़ती है। ग्राम तुमबडिय़ा के मानसिंह राजपूत बताते हैं कि मोबाइल नेटवर्क यहां अक्सर ठप रहता है। ऑनलाइन कार्य तो दूर रहे, संवाद तक नहीं हो पाता है। बकौल रतनगढ़ के निर्मल मूंदड़ा गांव की अयोध्या बस्ती के लोगों को बस स्टैण्ड आकर बात करनी पड़ती है।
यहां राजस्थान का टॉवर


रतलाम के बाजना विकास खंड के करबलखोरा, अमरपुराखुर्द, बढान खुर्द ,बांकी,बढान कला ,झगड़ापडा,रायपडा, चंदरगढ़, नालपाड़ा, चंदरगढ़ माल के ग्रामीणों के अनुसार मध्यप्रदेश की जगह यहां राजस्थान के नेटवर्क से मोबाइल चल रहे हैं।
प्रदेश में सुविधाओं का दावा


- भारत नेट परियोजना से जुड़ी 17340 ग्राम पंचायत।
- 11537 गांव में वाई-फाई हॉट स्पॉट स्थापित, 4236 गांवों में ये सक्रिय हैं।
- भारत नेट के पहले चरण में 2079.06 और दूसरे चरण में 1607.42 करोड़ रुपए स्वीकृत
- पीएम वाणी के तहत 6121 सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस पाइंट
इनका कहना है


केन्द्र सरकार सभी गांवों में मोबाइल व इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि मध्यप्रदेश के कई गांव अभी तक मोबाइल सेवा से वंचित हैं। इसमें रतलाम के भी गांव हैं। यहां के लिए प्रयास जारी है। जिला उपभोक्ता समिति से लेकर राज्य स्तरीय समिति के अधिकारियों से पुन: चर्चा करेंगे। आवश्यकता हुई तो केन्द्रीय मंत्री तक बात रखेंगे।

गुमान सिंह डामोर, सांसद, रतलाम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.