scriptMahavir Jayanti Special... Replica of Lord Mahavir made by collecting | महावीर जयंती विशेष... 14 वर्षों में स्वस्तिक के 1008 सिक्के जुटाकर बनाई भगवान महावीर की प्रतिकृति | Patrika News

महावीर जयंती विशेष... 14 वर्षों में स्वस्तिक के 1008 सिक्के जुटाकर बनाई भगवान महावीर की प्रतिकृति

जैन धर्म के पांच सिद्धांत इसलिए पांच रुपए के सिक्को से बनाई रचना

रतलाम

Published: April 14, 2022 08:30:15 am

मंदसौर. भगवान महावीर स्वामी की अनोखी प्रतिकृति शहर के एक व्यक्ति ने 14 वर्षों की मेहनत के बाद तैयार की है। स्वास्तिक निशान वाले पांच रुपए के सिक्कों को एकत्रित किया। 1 हजार 8 सिक्के एकत्रित करने के बाद इनसे 35 किलो वजनी फोटोफ्रेम प्रतिकृति तैयार कर दी, जैन धर्म के पांच सिद्धांत अहम है, इसलिए 5 रुपए के सिक्कों का उपयोग किया। भगवार महावीर के सिद्धांतों और आदर्शों से प्रेरित होकर शहर के संजय चौरडिय़ा ने ये कार्य किया है। जनकूपुरा निवासी संजय ने बताया कि वर्ष 2008 में कुछ जैन चिह्न बने पांच रुपए के सिक्के आए थे। जब देखा तो कुछ अलग करने का विचार आया, कुछ दिनों के बाद इन सिक्कों का संग्रह करने का मन बनाया और भगवान महावीर की प्रतिकृति बनाने की ठानी। यह आसान नहीं था, 14 वर्षों के इंतजार और मेहनत के बाद जैन चिह्न बने 1008 सिक्कों का संग्रह हो पाया।

patrika
patrika
patrika
IMAGE CREDIT: patrika

हजारों लोगों ने दिया सहयोग
चौरडिय़ा ने बताया कि सिक्के संग्रह करना भी आसान नहीं था, मेरे पास तो पहले 20 से 30 सिक्के ही हो पाए, लेकिन ठान लिया था संग्रह करना है, कार्य इसलिए चुनौतीपूर्ण था क्योंकि इस प्रकार के सिक्के हजारों में एक या दो मिलते थे। समाजजनों ने भी ऐसे सिक्के नहीं देखे थे, इसलिए संग्रह करना कठिन हो गया, लेकिन भगवान ने हमारी मंशा समझी और धीरे-धीरे यह कार्य आसान होता गया। हजारों लोगों, दुकानदारों व व्यापारियों ने सहयोग किया और वर्ष 2021 में हमारा लक्ष्य पूरा हुआ।

35 किलो वजनी प्रतिकृति
जैन चिह्न बने पांच रुपए के सिक्कों से बनाई भगवान महावीर स्वामी की फोटो प्रतिकृति 35 किलो वजनी है। 1008 सिक्कों के साथ लकड़ी की मोटी प्लाई और ग्लास का इस्तेमाल किया है। फोटो बनाने में चौरडिय़ा के साथ उनके बच्चों व परिवार ने भी पूरा सहयोग किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.