मालवा को मिलने वाली है बड़ी सुविधा, अब विदेश जाना होगा आसान

Ashish Pathak

Publish: Jun, 14 2018 03:03:14 PM (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
मालवा को मिलने वाली है बड़ी सुविधा, अब विदेश जाना होगा आसान

मालवा को मिलने वाली है बड़ी सुविधा, अब विदेश जाना होगा आसान

रतलाम। मध्यप्रदेश के मालवा को बड़ी सुविधा मिलने वाली है। देश का विदेश मंत्रालय ये सुविधा देने वाला है। असल में प्रदेश का सातवा व रतलाम रेंज का पहला पासपोर्ट सेवा केंद्र आगामी 19 जून से मुख्य डाकघर में काम करने लगेगा। इसके लिए तीन कर्मचारियों का प्रशिक्षण भोपाल में चल रहा है। इसके खुलने के बाद रतलाम में ही नए पासपार्ट बनने लगेंगे। इसके अलावा पूर्व के नए रिन्यू हो सकेंगे।

डाक विभाग के अनुसार पासपोर्ट कार्यालय खोलने के लिए तैयारी हो गई है। केंद्र सरकार का विदेश मंत्रालय के अधिन चलने वाले इस कार्यालय में नए पासपोर्ट के आवेदन बनाकर जांच आदि की प्रक्रिया यही पर होगी। इसके अलावा पूर्व के बने हुए पासपोर्ट को फिर से नई तारीख बढ़ाने के लिए कार्य भी यही पर होगा। इससे रतलाम, मंदसौर व नीमच के नागरिकों को बड़ा लाभ होगा।

ये ले रहे प्रशिक्षण

भोपाल में रतलाम के डाकघर से जुडे़ कर्मचारी लोकेश उपाध्याय, कमलेश बैरागी व निरंजन गिरी को प्रशिक्षण पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट बनाने से लेकर अन्य प्रकार के कार्य का दिया जा रहा है। ये प्रशिक्षण शुक्रवार शाम तक चलेगा। इसमे पासपोर्ट बनाने से लेकर अन्य कार्य बताया जा रहा है।

अभी जाना होता भोपाल

इस समय रतलाम रेंज के तीनों जिलों के रहवासियों को पासपोर्ट के कार्य के लिए भोपाल के चक्कर काटना होते है। इससे समय व धन का व्यय होता है। इसके अलावा जानकारी के अभाव में लोग दलालों के चक्कर में पड़ते है। इन सब से आमजन को मुक्ति मिलेगी व सीधे यहीं से पासपोर्ट बन सकेंगे। 19 जून को इसकी शुरुआत जिले के प्रभारी मंत्री दीपक जोशी के अलावा राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष चेतन्य काश्यप सहित अन्य अतिथि करेंगे।

16 जून से अपॉइंटमेंट

16 जून से यहां पर अपॉइंटमेंट की शुरुआत हो जाएगी। वे लोग जिन्होने पासपोर्ट के लिए आवेदन दिया है, उनको सुबह 11 बजे से दस्तावेज की जांच आदि का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके अलावा सूचना देने के कार्य की भी शुरुआत होगी। इसके लिए विभाग ने अलग से एक कक्ष को बनाया है। शुरुआत में 50 अपाइंटमेंट जारी किए जाएंगे। इस समय प्रदेश में विदिशा, सतना, जबलपुर, ग्वालियर, देवास, बालाघाट, छिंदवाड़ा, दमोह में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र चल रहा है।

 

शुरुआत की तैयारी चल रही

19 जून से रतलाम में पासपोर्ट बनने का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है। सरकार का विदेश मंत्रालय इस कार्य का संचालन करेगा। हमारे कर्मचारी इसमे सहयोग करेंगे।

-आरडी कौरव, प्रभारी डाक अधीक्षक, रतलाम

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned