scriptमंडी प्लेटफार्म-चैनल गेट पर प्याज व्यापारी का कब्जा | Mandi Platform - Onion Business Capture At Channel Gate | Patrika News

मंडी प्लेटफार्म-चैनल गेट पर प्याज व्यापारी का कब्जा

locationरतलामPublished: Sep 07, 2017 11:13:00 am

Submitted by:

bhuvanesh pandya

सब्जी मंडी प्रशासन के नोटिस के बावजूद नहीं सुधरी व्यवस्था, प्याज नीलामी के बाद व्यापारी कर रहे प्याज की छटनी किसानों को हो रहा नुकसान

patrika

रतलाम। सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी पर व्यापारियों की मनमर्जी दिन पर दिन हावी हो रही है। अन्नदाता परेशान होता रहता है और जिम्मेदार किसानों को संतुष्ट करते नजर आते हैं। मंडी प्रशासन की लचर व्यवस्था कहे या फिर कुछ और समझ से परे है कि मंडी सचिव द्वारा हटवाने का कहने के बावजूद व्यवस्था जस की तस बनी हुई है। हालात तो ये है कि एक प्याज व्यापारी ने प्लेटफार्म के साथ अब नवीन शेड के चेनल गेट और चढ़ाव के रास्ते पर भी खरीदे हुए प्याज एक सप्ताह से जमाकर कब्जा कर रखा है, जिस पर सब्जी मंडी प्रभारी की शायद नजर जाती ही नहीं है, आखिर क्यों? जब मंडी प्रभारी से इस संबंध में चर्चा की तो उन्होंने कहा की ऐसा नहीं हो सकता, एक कर्मचारी को नवीन मौका मुआयना करने को कहा, जिसने आकर कहा कि हां प्याज जमे है और हम्माल आएगा जब हटा लेंगे। इसके बाद मंडी प्रभारी संबंधित को मोबाइल लगाकर प्याज हटवाने की बात कही।

उल्लेखनीय है कि गत दिवस लगातार हो रही बारिश के कारण किसानों की उपज प्याज-लहसुन मंडी परिसर में भिगती रही, वहीं व्यापारियों द्वारा खरीदी जा रही उपज प्लेटफार्म से हटाई नहीं जा रही थी। सचिव ने स्थिति को देखते हुए कहा कि प्लेटफार्म नीलामी स्थल है और वहां पर उपज नहीं रख सकते उसे हटाईये। परंतु आज भी व्यापारियों के खरीदे गए प्याज-लहसुन मंडी प्लेटफार्म पर ही जमे रहते हैंं, और किसान जगह ढुंढते नजर आते हैं।
नीलामी के बाद प्याज की छटनी, किसान ने की शिकायत
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में प्याज खरीदी के बाद छटनी कर किसानों को चपत लगाई जा रही है। बुधवार को एक किसान ने इसका विरोध किया, नहीं मानने पर मंडी प्रभारी को इस संबंध में लिखित शिकायत भी की। रिंगनिया के कृषक अरविंद पाटीदार ने बताया व्यापारी पूरी ट्राली देखकर खुली नीलामी में प्याज खरीदता है, नीलामी में प्रकाश ट्रेडर्स ने मेरा प्याज खरीदा, जब में तुलवाने गया तो वहां उन्होंने छटती की। २५ कट्टी प्याज का तौल किया और दो कट्टी प्याज अलग निकाल दिए और कहा कि ये रिजेक्ट प्याज हम नहीं लेंगे। मैने कहा की आपने खुली नीलामी में प्याज देखकर खरीदा, फिर यह छटनी क्योंकि। इसकी शिकायत मैने मंडी प्रभारी से की, जिस पर उन्होंने प्रकाश ट्रेडर्स से बात की फिर जो प्याज मेरा ७० किलो निकलवाया था, उसकी पैसा दिलवाया, इसके पहले व्यापारी पैसे नहीं दे रहा था।

किसानों कहा छटनी बंद कराए
रिंगनिया के कृषक अरविंद पाटीदार, परमानंद सिसोदिया, संजय पाटीदार, चेनसिंह गुर्जर, राजेश पाटीदार बाजनखेड़ा, तुलसीराम पाटीदार, गणेश गिरी आदि ने लिखित में मंडी सचिव और अध्यक्ष के नाम पर शिकायत मंडी प्रभारी राजेंद्र व्यास को करते हुए बताया कि लहसुन-प्याज मंडी में प्याज की खुली ट्राली में नीलामी होने के बाद व्यापारी छटनी कर प्रति ट्राली तीन-चार कट्टे वापस किसान को दे रहा है, जिससे किसान को नुकसान हो रहा है। व्यापारियों ने लूटमार मचा रखी है। छटनी तत्काल बंद करवाई जाए, अन्यथा आंदोलन किया जाएगा।
हां किसान ने शिकायत की है
छटनी का माल नहीं तौलने पर किसान ने लिखित में शिकायत की है। मैं प्रकाश टे्रडर्स पर गया था, तब तक व्यापारी से किसान रुपए ले चुका था। चैनल गेट और रास्ते पर प्याज जमा रहा इसकी जानकारी हमें नहीं है। प्याज हटवाने के लिए कहा है।
राजेंद्र व्यास, मंडी प्रभारी
सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो