scriptशहरी क्षेत्र में 20 प्रतिशत और कृषि भूमि के 4.06 प्रतिशत बढ़ेंगे दाम | Market value guide line | Patrika News

शहरी क्षेत्र में 20 प्रतिशत और कृषि भूमि के 4.06 प्रतिशत बढ़ेंगे दाम

locationरतलामPublished: May 19, 2018 12:30:55 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– कलेक्टर ने मूल्यांकन समिति की बैठक में दिए निर्देश, बीते वर्ष की वृद्धि दरों की भी मांगी जानकारी

patrika

शहरी क्षेत्र में 20 प्रतिशत और कृषि भूमि के 4.06 प्रतिशत बढ़ेंगे दाम

रतलाम। जिले में जमीनों की गाइड लाइन को लेकर अब कलेक्टर रुचिका चौहान ने कमान अपने हाथ ले ली है। कलेक्टर ने वर्ष 2018-19 की दरे तय करने के लिए शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला मूल्यांकन समिति की बैठक ली। इसमें जिला पंजीयक को निर्देश दिए कि उनके द्वारा प्रस्तावित वृद्धि दरों का फिर से वह आंकलन करे। साथ ही वर्तमान स्थिति का उचित अध्ययन करते हुए बीते तीन वर्ष में की गई वृद्धि दरों को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बाजार मूल्य का समूचित आंकलन करने के बाद गाइड लाइन तय की जाएगी।
बैठक में विभाग द्वारा अचल संपत्ति के बाजार मूल्य की गाइड लाइन के तहत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में वृद्धि प्रस्तावित की गई। इसके अनुसार रतलाम के शहरी भू-खंड क्षेत्र में 0.29 प्रतिशत, कृषि भूमि क्षेत्र में 0.49 प्रतिशत वृद्धि प्रस्तावित की गई है। शहरी क्षेत्रों में प्रस्तावित वृद्धि प्रतिशत की जानकारी देते हुए बताया गया कि तहसील रतलाम शहरी क्षेत्र में 0.32, जावरा में निरंक, आलोट में 0.25, सैलाना में 0.27 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है। कृषि भूमि में वृद्धि प्रस्तावों के तहत रतलाम कृषि भूमि क्षेत्र में 4.06, जावरा में 0.27, सैलाना में 0.49 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया है। आलोट के कृषि भूमि क्षेत्र में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं दिया गया।
ग्रामीण क्षेत्रों का एेसा है प्रस्ताव
विभाग ने रतलाम शहरी क्षेत्र के तहत 8 क्षेत्रों में 5 से 10, 31 क्षेत्रों में 10 से 20 व 25 क्षेत्रों में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि का प्रस्ताव रखा। रतलाम के ग्रामीण क्षेत्रों में 11 क्षेत्रों के लिए 5 से 10, 13 में 10 से 20 व 19 क्षेत्रों के लिए 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि का प्रस्ताव रखा है। पंजीयन विभाग ने वर्ष 2018-19 की गाइड लाइन में जो नई कॉलोनियां जोडऩे का प्रस्ताव रखा है।
नई कॉलोनियों में इनके नाम शामिल
रतलाम शहर की नई कॉलोनियों में पुखराज रेसीडेंसी, राधिका रेसीडेंसी, श्री सांई रेसीडेंसी, गुरूनानक कॉलोनी, अमलतास कॉलोनी, करममदी रोड पुल के पास गुलाब शाह वली रोड नगर निगम सीमा में रिलायबल रेसीडेंसी, नवकार रेसीडेंसी, भांभी गृह निर्माण समिति, नाकोड़ा नगर व नवकार रेसीडेंसी को जोडऩे का प्रस्ताव शामिल है।

एसडीएम तय करेंगे
शहर की इन कॉलोनियों को जोडऩे के पूर्व कलेक्टर ने एसडीएम शहर अनिल भाना को निर्देशित किया कि वह इन कॉलोनियों में प्रचलित बाजार मूल्य व इनकी लोकेशन का फिर से अध्ययन कर विभाग को अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करें। वहीं कॉलोनियों के निर्माण में शासन के नियमों व कानूनी वैधता को दृष्टिगत रखते हुए ठोस प्रस्ताव तैयार किए जाए। बैठक में जिपं सीईओ सोमेश मिश्रा, जिला पंजीयक रितुंभरा द्विवेदी, निगमायुक्त एसके सिंह सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो