scriptMawatha took out the power of peas. | Mawatha Matar News: मावठे ने निकाला मटर का दम | Patrika News

Mawatha Matar News: मावठे ने निकाला मटर का दम

locationरतलामPublished: Dec 09, 2023 12:32:59 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

रतलाम। मावठे की बारिश ने मटर का दम निकाल दिया, हाल यह है कि खेतों नमी बनी हुई है तो फल-फूल रही मटर तोड़ने में परेशानी खड़ी हो गई। लगातार बारिश के कारण फलियों में भी नुकसान होने लगा है। आवक आधी रह गई, वहीं खराब होती फसल के कारण भाव में भी किसानों को घाटा उठाना पड़ रहा है।

patrika
ratlam news
गुणवत्ता के अनुसार मंडी में देशी मटर 25 रुपए तो पेंसिल 35 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रही है। जबकि मावठे के बाद किसानों को अच्छे उत्पादन के साथ अच्छे भाव भी मिलना शुरू हुआ था। कृषक अनोखीलाल पाटीदार, सोनू पटेल का कहना है कि आठ-दस दिन से लगातार मावठे की बारिश ने मटर की फसल में काफी नुकसान किया।
आधी रह गई आवक


धूंध और सुबह की ओंस के कारण खेतों में अब तक नमी बनी हुई है, पकी हुई फलिया काली पड़ गई, तो मजदूर भी तुड़ाई में परेशान हो रहे हैं, फलियों की जगह पौधे तक निकल रहे हैं। व्यापारी बालाराम धाकड़ ने बताया कि मावठे के बारिश के पहले दस हजार कट्टे के करीब रतलाम के अलावा उज्जैन जिले से भी मटर पहुंच रही थी, लेकिन मावठे ने काफी नुकसान किया।
ऊंचे में प्याज 4150 रुपए प्रति क्विंटल बिका


आवक आधी रह गई है। पांच-छह हजार कट्टे मंडी पहुंच रहे हैं। गुणवत्ता के अनुसार मटर फली के भाव किसानों को मिल रहे हैं। शुक्रवार कृषि उपज मंडी में प्याज की आवक 2416 कट्टे रही। पुराने देसी प्याज के अलावा अब नासीक प्याज की भी मंडी में आवक बढ़ गई है। निचे में 1317 से 4150 रुपए क्विंटल तक किसानों को भाव मिले। लहसुन के 906 कट्टे आए, जबकि 1600 से 26420 रुपए प्रति क्विंटल तक भाव रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो