मेडिकल काॊलेज में रिन्युअल की तैयारी, 30 तक आ सकती है एमसीआई की टीम

मेडिकल काॊलेज में रिन्युअल की तैयारी, 30 तक आ सकती है एमसीआई की टीम

harinath dwivedi | Publish: Oct, 26 2018 11:17:45 AM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

मेडिकल काॊलेज में रिन्युअल की तैयारी, 30 तक आ सकती है एमसीआई की टीम

रतलाम। मेडिकल कॉलेज रतलाम में पहली बैच की पढ़ाई चल रही है और अब कॉलेज प्रशासन दूसरे वर्ष की पढ़ाई की तैयारियों में भी जुट गया है। इसके लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की टीम रिन्युअल के लिए 30 अक्टूबर तक रतलाम में निरीक्षण के लिए आ सकती है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित के अनुसार टीम ने अभी कोई समय नहीं दिया है किंतु हमारा अनुमान है कि टीम 30 अक्टूबर तक आ जाएगी। टीम वैसे भी पहले से समय नहीं देती है। वे ऐन वक्त पर ही आने का मैसेज देते हैं।

 

दूसरे साल की ज्यादतर तैयारी

मेडिकल कॉलेज में दूसरे साल के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए ज्यादातर तैयारियां की जा चुकी है। जहां तक फेकल्टी की बात है तो यह लगभग 90 फीसदी पूर्ति हो चुकी है। फसर््ट एलओपी के लिए शुरुआत में आई एमसीआई की टीम भी निरीक्षण के दौरान इस बात को मान चुकी है कि यहां फसर््ट रिन्युअल के हिसाब से फेकल्टी की काफी अच्छी व्यवस्था हो चुकी है। जो 10 फीसदी कमी है वह नवंबर माह में पूरी होने की बात डीन डॉ. दीक्षित बता रहे हैं।

 

कुछ नए डिपार्टमेंट की जरुरत पड़ेगी

पहली बैच के विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए पहले साल एनॉटामी, फिजियोलॉजी और बायोकैमेस्ट्री की जरुरत लगती है। दूसरे साल की पढ़ाई के लिए इन डिपार्टमेंट के साथ ही कुछ नए डिपार्टमेट की भी जरुरत होती है। इनमें फार्मेकोलॉजी, फारेंसिक साइंस, माइक्रोबायोलॉजी, पैथालॉजी और इससे जुड़े कुछ और डिपार्टमेंट हैं। साथ ही इनके हिसाब से उपकरणओं की भी जरुरत पड़ती है जिनके द्वारा विद्यार्थियों को प्रायोगिक कराए जाते हैं।

 

फसर््ट रिन्युअल के लिए हमारी तैयारियां पूरी

मेडिकल कॉलेज के फसर््ट रिन्युअल के लिए हमारी तैयारियां पूरी है। एमसीआई की टीम कभी भी निरीक्षण करने आए हम तैयार है। जहां तक कुछ उपकरणों की बात है तो हमने इसके आदेश जारी कर दिए हैं और अगले माह तक इनकी आपूर्ति हो जाएगी।

डॉ. संजय दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज, रतलाम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned