scriptमेडिकल कालेज को नए साल में मिल रही यह सौगात | Medical college is getting this gift in the new year | Patrika News

मेडिकल कालेज को नए साल में मिल रही यह सौगात

locationरतलामPublished: Dec 29, 2019 12:14:47 pm

Submitted by:

kamal jadhav

मेडिकल कालेज को नए साल में मिल रही यह सौगात

मेडिकल कालेज को नए साल में मिल रही यह सौगात

मेडिकल कालेज को नए साल में मिल रही यह सौगात

रतलाम। रतलाम के मेडिकल कॉलेज में एक और सौगात अगले माह शुरू होने जा रही है। यह सौगार एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) की लेबोरेटरी की जो अगले माह के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकती है। ऐसा होते ही प्रदेश मेंं रतलाम का मेडिकल कॉलेज प्रदेश में दूसरा मेडिकल कॉलेज होगा जिसमें यह सुविधा मिलने जा रही है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज को सरकार की तरफ से बजट की पहली किस्त मिल चुकी है। इसमें राज्यस्तरीय लेैबोरेटरी काम करेगी जिसमें महामारी से लेकर बड़ी बीमारियों की जांच की सुविधा मिलेगी।

फस्र्ट रेफरल लैब भी बनेगी
रतलाम के मेडिकल कॉलेज में इस सुविधा के साथ ही फस्र्ट रेफरल लैब भी कार्य करना शुरू कर देगी। इसका मतलब यह है कि कही महामारी फैलती है तो उसमें जिस बीमारी की वजह से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं उन बीमारियों के प्रमुख कारणों, बीमारियों से प्रभावित लोगों की जांचे सहित अन्य बिंदुओं पर जांच की जा कर उसका निष्कर्ष निकाला जाएगा जिससे कि आगामी कार्ययोजना तैयार की जा सके। इससे महामारी नियंत्रण में काफी सहुलियत मिलेगी। फस्र्ट रेफरल लैब नहीं होने से ऐसे मामलों में जांच के लिए इंदौर या भोपाल नमूने भेजकर जांचें करवाई जाती रही है जो नहीं करना पड़ेगी।

दो मेडिकल कॉलेजों में रतलाम भी शामिल
स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश खे दो मेडिकल कॉलेजों में आईडीएसपी लैबोरेटरी शुरू करने के लिए निर्देश दिए हैं। इनमेंं एक रतलाम और दूसरा सागर का मेडिकल कॉलेज है। रतलाम के मेडिकल कॉलेज में सारी तैयारियां हो चुकी है। बजट की पहली किस्त भी मिल गई है। अब इस लैब को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रतलाम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित के बताते हैं कि पिछले महीनों में इस लैबोरेटरी के संसाधनों को लेकर राज्यस्तर की लैबेरटरी के संदर्भ में एक टीम मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर चुकी है और उन्होंने इसे शुरू करने को लेकर हरी झंडी भी दे दी है।

कल्चर जांचे हो चुकी शुरू
महामारी फैलने की दशा में महामारी वाले क्षेत्र में कौन सी बीमारी फैली है और उस बीमारी के क्या कारण रहे हैं इसकी प्रारंभिक जांच तो लैबोरेटरी में हो सकती है लेकिन इनकी गहनता से जांच करना, कल्चर और एनालिसिस करने के लिए आईडीएसपी की लैबोरेटरी होना जरुरी होता है। इसके लिए विशेष प्रकार की जांच किटों का होना जरुरी होता है जो केवल आईडीएसपी में ही होती है। मेडिकल कॉलेज की लेबोरेटरी में कल्चर की जांचें शुरू की जा चुकी है जिससे आईडीएसपी लैबोरेटरी शुरू करने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आना है। कल्चर जांच के बाद बीमारियों के इलाज में काफी सुविधा मिलती है।
———-
अगले माह शुरू कर देंगे आईडीएसपी
आईडीएसपी लैबेरेटरी को लेकर हमारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। बजट की एक किस्त भी मिल गई है। वैसे हम इसके पहले ही मेडिकल कॉलेज में कल्चर जांच शुरू कर चुके हैं जिससे हमें आईडीएसपी लैब शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
डॉ. प्रफुल्ल सोनगरा, हेड माइक्रोबायोलाजी डिपार्टमेंट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो