रतलाम में आज से दूध 44 रुपए लीटर उत्पादकों ने की भाव में बढ़ोतरी

नाराज दुग्ध उत्पादक किसान इसके लिए कलेक्टर से मिले थे लेकिन उनकी तरफ से कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिला तो उत्पादक व व्यापारी ने अपने स्तर पर बैठक कर इस परेशानी का हल तलाश लिया।

By: Ashish Pathak

Published: 01 Jul 2019, 10:29 AM IST

रतलाम. शहर सहित जिले में आज से दूध 44 रुपए प्रतिलीटर के मान से बिकेगा। अब तक 42 रुपए लीटर बिकने वाले दूध की कीमत में दो रुपए की वृद्धी की गई है। लंबे समय से दूध की कीमतों में इजाफा नहीं होने से नाराज दुग्ध उत्पादक किसान इसके लिए कलेक्टर से मिले थे लेकिन उनकी तरफ से कोई संतोषप्रद जवाब नहीं मिला तो उत्पादक व व्यापारी ने अपने स्तर पर बैठक कर इस परेशानी का हल तलाश लिया।

दुग्ध उत्पादक किसानों द्वारा 45 रुपए लीटर में दूध दिए जाने की मांग की गई थी, जिस पर प्रशासन ने उन्हे विक्रेताओं से बात कर निर्णय लेने की बात कही थी। कलेक्टर रुचिका चौहान से मुलाकात के बाद भी उनकी और से कोई जवाब नहीं मिलने पर बाद उत्पादकों ने सीधे तौर पर व्यापारियों से चर्चा की और इसका हल ढूंढ निकाला। दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत में यह तय किया गया कि दूध की कीमत में दो रुपए की वृद्धि से आमजन की जेब पर एकदम से इतना भार नहीं पड़ेगा, जितना की अभी पड़ रहा है।

उंडवा के विक्रेता भी पहुंचे कलेक्ट्रेट
दूसरी और रविवार को उंडवा के दूध विक्रेता कलेक्टर से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे थे। यहां पर उनके द्वारा प्रशासनिक अधिकारी को अपनी मांग के संबंध में पत्र दिया, जिसमें उनके द्वारा मांग की गई थी कि प्रशासन दुग्ध उत्पादक किसानों के साथ विक्रेताओं को साथ लेकर बैठक करें और भाव पर आपस में सहमति बनाए क्यो कि अब भी कुछ क्षेत्रों में दुग्ध उत्पादक किसानों व व्यापारियों में सहमति नहीं है।

इधर गैस सिलेंडर के दाम में राहत

बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 1 जुलाई से 100.50 रुपए और सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 3.02 रुपए सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने रविवार को बताया कि आधी रात से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 637 रुपए का मिलेगा। जून में इसकी कीमत 737.50 रुपए थी। दिल्ली में सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर अब 497.37 रुपए की जगह 494.35 रुपए का हो गया है।

41 में गांव से देंगे
&व्यापारियों से बात हो गई है, हम गांव से 41 रु लीटर में दूध देंगे, बाजार में व्यापारी 44 रु लीटर में दूध आमजन तक पहुंचाएगा। आमजन पर दो रु का भार पड़ेगा। व्यापारी तक दूध पहुंचाने में 1.50 रु लागत आने से 42.50 रु में दूध पहुंचेगा।
- जयेंद्रसिंह भाटी, दुग्ध उत्पादक किसान, भाटी बड़ोदिया


44 में मिलेगा दूध
आमजन को अब 44 रुपए लीटर में दूध दिए जाने का निर्णय लिया गया है। दुग्ध उत्पादक किसानों से चर्चा में उनके द्वारा महज 1.50 रुपए बढ़ाए जाने की सहमति बनी है। दूध की कीमत बढ़कर अब 44 रुपए लीटर हो जाएगी।
- बाला पटेल, पटेल दूध भंडार, रतलाम

milk rate
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned