scriptMiraculous idol of ancient maa Garh Kalika in Ratlam | मां काली: यहां चांदी से बने हैं माता के मंदिर के द्वार, जानें किस परिवार ने की थी देवी मां की स्थापना | Patrika News

मां काली: यहां चांदी से बने हैं माता के मंदिर के द्वार, जानें किस परिवार ने की थी देवी मां की स्थापना

- रतलाम में है प्राचीन मां गढ़ कालिका की चमत्कारी मूर्ति

रतलाम

Published: July 24, 2022 04:32:43 pm

रतलाम। प्राचीन मां गढ़ कालिका की चमत्कारी मूर्ति रतलाम में है। गर्भगृह में मां कालिका के साथ चामुण्डा व दक्षिणावर्ती सूंड वाले गणपति विराजित है। मंदिर के द्वार चांदी के बने हैं। श्रद्धालु कालिका माता मंदिर जाग्रत और पवित्र मानते हैं। सन् 1556 -1605 ई. में अकबर के समय में भी रतलाम इसी नाम से था।

maa_kali.jpg

आईना अकबरी के अनुसार उस समय रतलाम में लगभग 500 की जनसंख्या में सोढ़ी राजपूत परिवार राज करते थे। सोढ़ी परिवार ने माता पूजन के लिए कालिका देवी की स्थापना की थी। तब से अब तक माता की आराधना भव्य स्तर की जाती रही है।

मलेनी नदी के तट पर हिंगलाज विराजी: मलेनी नदी के तट पर प्राचीन शिव-शक्ति धाम के रूप में विद्यमान हैं। मां हिंगलाज यहां 64 योगनियों के साथ विराजी हैं। समीप ही शिव मंदिर में पाप और धर्म के खंबे हैं जिनमें से निकलकर लोग पापकर्मों से मुक्ति पाते है।

नगर से 34 किमी दूर ग्राम गुणावद से कुछ दूर मलेनी नदी के तट पर मां हिंगलाज टेकरी पर पर भगवान शिव के साथ दर्शन देती हैं। 14 खंबों से निर्मित मंदिर शिव भगवान विराजमान है। टेकरी पर पहुंचने के लिए 107 सीढ़ियां चढ़कर आना होती हैं।

इधर, शहर के पास तैयार हो रहे चार लोक:
वहीं दूसरी ओर भोपाल में इंदौर रोड पर फंदा के पास पिछले कुछ सालों से चार लोक का निर्माण किया जा रहा है। इसे पर्यटकों के लिए एक तीर्थक्षेत्र के रूप में तैयार किया जा रहा है। चार लोक में से शिव लोक का निर्माण कार्य 80 फीसदी तक पूरा हो गया है। इसके प्राण प्रतिष्ठा की तारीख भी तय कर दी गई है।

अगले वर्ष 26 जनवरी को इसकी विधिवत प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी, इसके बाद शेष तीन लोक का निर्माण कार्य भी किया जाएगा। इसे मानसरोवर धाम का नाम दिया गया है। यह धार्मिक आस्था का केंद्र होगा। इस धाम में सबसे पहले शिवलोक का निर्माण कराया जा रहा हैं।

मानसरोवर सेवा समिति के अध्यक्ष संजय कश्यप ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन 26 जनवरी से 3 फरवरी 2023 तक किया जाएगा। इसमें साधु संतों के साथ शंकराचार्य को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

51 फीट की भोलेनाथ की पाषाण प्रतिमा
शिवलोक में 51 फीट की भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा स्थापित की जा रही है, जो पाषाण की प्रतिमा होगी। यह प्रतिमा 150 टन के पत्थर से निर्मित की जा रही है, जिसे ओडिशा से आए कारीगर आकार दे रहे हैं। मानसरोवर सेवा समिति के सदस्यों का दावा है कि भारत की यह पहली इतनी बड़ी पाषाण प्रतिमा है।

शिवलोक में कैलाश पर्वत भी बनाया जा रहा है। इसकी लंबी 120 फीट होगी और ऊंचाई 63 फीट रहेगी। इसके अंदर 12 ज्योर्तिलिंग बनाए जा रहे हैं। इसमें शंकर की जटाओं से गंगा की धारा बहेगी, वह अपने आप में मनमोहक होगी। इसी प्रकार यहां एक कुंड रहेगा जिसमें गोमुख से जल गिरता रहेगा और महामृत्युंजय जाप होता रहेगा।

एक हजारी महादेव : यहां 11 फीट का एक शिवलिंग भी बनाया जा रहा है। इसके अंदर छोटे-छोटे 1008 शिवलिंग बनाए जा रहे हैं। इसे हजारी महादेव का नाम दिया गया है। शिवलिंग के सामने 5.5 फीट के नंदी भगवान शिव की पहरेदारी करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे पर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.