scriptमिशन रफ्तार : 15 अगस्त से राजधानी व अगस्त क्रांति चलेगी 160 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से | Patrika News
रतलाम

मिशन रफ्तार : 15 अगस्त से राजधानी व अगस्त क्रांति चलेगी 160 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से

रेलवे में मिशन रफ्तार के अंतर्गत 15 अगस्त से मुंबई- दिल्ली के बीच ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की शुरूआत होने वाली है।

रतलामJun 21, 2024 / 10:40 am

Ashish Pathak

रतलाम। रेलवे में मिशन रफ्तार के अंतर्गत 15 अगस्त से मुंबई- दिल्ली के बीच ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की शुरूआत होने वाली है। रतलाम से निकलने वाली राजधानी व अगस्त क्रांति ट्रेन 160 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ना शुरू करने की तैयारी अंतिम चरण में है। इससे यात्रियों का रतलाम से मुंबई व नई दिल्ली तक जाने के सफर में लगने वाला समय कम हो जाएगा।
स्वतंत्रता दिवस से मुंबई – नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति राजधानी, तेजस और शताब्दी जैसी अन्य ट्रेनों की रफ्तार 130 से बढ़कर 160 किमी प्रतिघंटे हो जाएगी। इन ट्रेनों की रफ्तार को 130 से बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने की मंजूरी पहले ही दे दी गई है, इसका ट्रायल कई चरण में सफलता के साथ पूरा हो गया है।
मंत्रालय ने जारी कर दिए आदेश

15 अगस्त से इन ट्रेन को स्पीड से दौड़ाने के लिए मंत्रालय के निर्णय व आदेश के बाद अब जोन स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पश्चिम रेल के क्षेत्र में आने वाली मुंबई-नागदा 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने की योजना को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए रेलवे मंत्रालय ने पश्चिम रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले मंडल रेल प्रबंधक को रेलवे ट्रैक पर जरूरी काम एक माह में पूरे करने को कहा है।
सीआरएस का जुलाई में निरीक्षण

160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) की मंजूरी मिलना जरूरी है। सीआरएस के निरीक्षण के दौरान कोई समस्या न हो इसलिए रतलाम, मुंबई सेंट्रल और बड़ोदरा रेल मंडल ने एक छोर से दूसरे छोर तक मशीन अटेंशन के लिए यार्ड और सेक्शन की योजना बनाई है। जुलाई के पहले सप्ताह में सीआरएस की योजना बनाने के लिए कहा है। पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आने वाले मुंबई से नागदा (694 किमी) के रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित इंजीनियरिंग के कार्यों को करीब एक हजार करोड़ की लागत से पूरा किया गया है।
ये है हिसाब – किताब

– मुंबई – रतलाम – नई दिल्ली के बीच है 1385.6 किमी लंबा रेल मार्ग।

– इस समय तेजस राजधानी एक्सप्रेस को लगता है 15 घंटे का समय।
– गति बढने पर लगेगा करीब 12 घंटे का समय।

– अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस इस समय 21 घंटे लगाती है।

– गति बढने पर यह ट्रेन करीब 15 घंटे में यात्रा पूरी करेगी।

Hindi News/ Ratlam / मिशन रफ्तार : 15 अगस्त से राजधानी व अगस्त क्रांति चलेगी 160 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से

ट्रेंडिंग वीडियो