scriptएसपी ने साढ़े तीन साल की बेटी को लगवाया मीजल्स रूबेला टीका, कलेक्टर भी लगवा चुकी है बेटे को टीका | mizals rubella | Patrika News

एसपी ने साढ़े तीन साल की बेटी को लगवाया मीजल्स रूबेला टीका, कलेक्टर भी लगवा चुकी है बेटे को टीका

locationरतलामPublished: Feb 10, 2019 05:45:45 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

एसपी ने साढ़े तीन साल की बेटी को लगवाया मीजल्स रूबेला टीका, कलेक्टर भी लगवा चुकी है बेटे को टीका

patrika

एसपी ने साढ़े तीन साल की बेटी को लगवाया मीजल्स रूबेला टीका, कलेक्टर भी लगवा चुकी है बेटे को टीका

रतलाम। मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को टीके लगाने का क्रम जारी है। जिले में अब तक दो लाख साठ हजार आठ सौ नौ बच्चों का टीकाकरण हो चुका है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि शनिवार को पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने अपनी बेटी आभा (मिष्टी) उम्र 3 वर्ष 6 माह को अरिहंत परिसर के आंगनवाडी केन्द्र पर टीका लगवाया गया। कलेक्टर रूचिका चौहान ने अपने बेटे को स्कूल में ही टीका लगवा लिया था। कलेक्टर चौहान ने सभी अभिभावको से अपील की है कि वे अपने टीकाकरण से छूटे बच्चों का तुरंत टीकाकरण करवाएं। यह टीका आंगनवाडी केन्द्रों के अलावा रतलाम के बाल चिकित्सालय में सुबह 9.30 बजे से 4 बजे तक निशुल्क लगाया जा रहा है। बच्चों में हाने वाली बीमारियों से बचाव के लिए टीकाकरण कारगर उपाय है।

करियर मेले में दो दिन में ४५५ को मिला रोजगार
रतलाम। शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में दो दिवसीय कॅरियर अवसर मेले में दूसरे दिन कम्पनियों के स्टॉल में रोजगार प्रदाता कंपनियों ने स्वरोजगार एवं उद्योगों की स्थापना की जानकारी दी। मेले में दो दिन में ७३३ युवाओं ने पंजीयन करवाया तो इसमें से ४५५ को विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट मिला। विद्यार्थियों को प्रेरणा देने के लिए सफल व्यक्तियों को व्याख्यान हेतु आमंत्रित किया गया। जिनका जीवन, उद्यम और संषर्घ प्रेरणा देता है। इस समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिला उद्योग संघ रतलाम के अध्यक्ष व मालवा ऑक्सीजन के संदीप व्यास थे। सेना नायक बी देवल ने सेन्?य बलों पर भर्ती प्रक्रिया पर विशेष व्?याख्?यान दिया। अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. संजय वाते ने की।
करियर मार्ग दर्शन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. स्वाति पाठक, ट्रेनिंग एवं प्?लेसमेंट अधिकारी प्रो. दिनेश बौरासी, जे एंड वी हयूमन रिसोर्सेस अहमदाबाद के चिराग दवे तथा इप्का लेबोरेट्रीज रतलाम के वैभव जैन, सैनिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से आए सेना में नायक बी देवल ने विद्यार्थियों को सेना मे जाने के लिए प्रेरित करते हुए विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता व शारीरिक क्षमता तथा वेतन इत्यादि की विस्तार से जानकारी दी ।
अपनी क्षमता बढ़ाकर अवसर तलाशें
प्रत्येक व्यक्ति का अपना संघर्ष है। बेरोजगार शब्द का वास्तव में कोई अर्थ नहीं है। व्यक्ति को अपनी क्षमता पहचान कर अपने लिए अवसर तलाशना चाहिए। इस समय शोध की आवश्यकता है। प्रश्न करें तभी समस्या का हल पा सकेंगे। वर्तमान में प्राप्त अवसर का लाभ लें। शासन की योजनाएं सहायक है किन्तु पूरी तरह उन पर निर्भर नही रहें। आपने व्यवसाय की वास्तविकता से रूबरू करवाते हुए कहा कि निर्माण की प्रेरणा ली जानी चाहिए। एक निर्माता को अपने उत्पाद को सन्तान की तरह निष्?ठापूर्वक संभालना चाहिए। भय से मुक्?त हो?कर सच्?चा प्रयास करने पर ही सफलता की ओर अग्रसर हो सकते है।
संदीप व्यास, अध्यक्ष संभागीय उद्योग संघ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो