पिपलौदा की निशा का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शन में लगेगा

निशा का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शन में लगेगा

By: harinath dwivedi

Published: 19 Jan 2019, 11:16 AM IST

रतलाम। प्रतिभाएं बढ़े शहरों की मोहताज नहीं होती है। छोटे से शहर में भी ऐसी प्रतिभाएं होती है जो राष्ट्रीयस्तर पर छा जाती है। रतलाम जिले के पिपलौदा जैसे छोटे से विकासखंड पिपलौदा के कन्या उमावि की छात्रा को ही देख लें। जिलास्तरीय इंस्पायर अवार्ड के लिए बनाया या मॉडल पहले राज्य और अब राष्ट्रीयस्तर पर लगने वाली प्रदर्शनी के लिए चयनीत हुआ है।

जिले के पिपलौद विकास खंड के शासकीय कन्या उमावि की छात्रा निशा पिता दिनेश राठौर के मॉडल का सिलेक्शन राष्ट्रीय स्तर की मॉडल प्रदर्शनी के लिए चयनीत हुआ है। जिले में लगी प्रदर्शनी में 352 मॉडल शामिल हुए थे जिनमें से राज्यस्तर के लिए 30 विद्यार्थियों के मॉडल चयनीत करके भेजे गए थे। यह प्रदर्शनी होशंगाबाद में 16 से 18 जनवरी तक लगी थी जिसमें से रतलाम जिले निशा का मॉडल राष्ट्रीय स्तर की इंसपायर अवार्ड प्रदर्शनी के लिए चयनीत हुआ है। प्रभारी डीईओ अमर कुमार वरधानी ने बताया जिले से राज्य स्तर की प्रदर्शन में भेजे गए 3 विद्यार्थियों के दल के साथ पांच शिक्षकों को मार्गदर्शक के रूप में भेजा गया था।

यह था निशा का मॉडल
कन्या उमावि पिपलौदा की छात्रा निशा का मॉडल बहुउ²ेश्यीय बैसाखी था। इसकी विशेषता यह थी कि यह दिव्यांगजनों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह वजन में हल्की होने के साथ ही इसमें टार्च, हार्न भी लगा होता है और धूप तथा बारिश से बचने के लिए इसमें छाता भी लगाया जा सकता है। बहुउ²ेश्यीय बैसाखी को जरुरत नहीं होने पर फोल्डिंग करके एक स्थान पर आसानी से रखा जा सकता और यह आसानी से कहीं भी लाई या ले जाई जा सकती है।
29 मॉडलों में भी प्रथम स्थान
पिपलौदा कन्या उमावि की छात्रा निशा राठौर का जो मॉडल राष्ट्रीयस्तर पर चयनीत हुआ है वह बहुत ही खास है। प्रदेश से 29 मॉडल राज्यस्तर से राष्ट्रीय स्तर पर चयनीत हुए हैं। खास बात यह है कि निशा के द्वारा तैयार किया गया मॉडल सामाजिक सरोकार से जुड़ा होने से प्रदेश में सभी 29 मॉडलों में भी प्रथम स्थान पर रहा है। इसके लिए राज्यस्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में निशा राठौर को सम्मानित भी किया गया।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned