scriptबड़ी खबर: मोदी सरकार ने एटीएम को लेकर यह लिया बड़ा निर्णय, आपके उपर होगा ये बड़ा असर, जाने क्या है वो निर्णय | Modi government took this decision on ATM | Patrika News

बड़ी खबर: मोदी सरकार ने एटीएम को लेकर यह लिया बड़ा निर्णय, आपके उपर होगा ये बड़ा असर, जाने क्या है वो निर्णय

locationरतलामPublished: Mar 21, 2018 10:14:02 am

Submitted by:

harinath dwivedi

200 रुपए का नया केसरिया रंग का नोट, जिसको मिला, उसी के पास रह गया। एटीएम से निकलने के बाद बाजार में नहीं आ रहा है।

BANK ATM

bank atm news

रतलाम। अब तक 200 रुपए का नया केसरिया रंग का नोट, जिसको मिला, उसी के पास रह गया। एटीएम से निकलने के बाद बाजार में नहीं आ रहा है। एटीएम में भी कुछ ही बैंक इसको उपलब्ध करा रही है। एेसे में अब आरबीआई ने आदेश जारी किए है कि अप्रैल माह से हर बैंक को २०० रुपए का नोट रखना जरूरी होगा। इसकी वजह एटीएम में छोटे नोट की कमी बताई जा रही है। जिले में 200 से अधिक एटीएम है।
असल में इस समय बाजार में 10 रुपए के सिक्कों की भरमार है। इसके अलावा 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक छोटे नोट नए नहीं आ रहे है। इस बारे में निजी बैंकों ने वरिष्ठ कार्यालय को सूचना भेजी थी। इसके बाद आरबीआई ने ये निर्णय लिया है कि अप्रैल माह में प्रत्येक एटीएम में 200 रुपए का नोट अनिवार्य रुप से उपलब्ध कराया जाए। असल में कैश फ्लो को बढ़ाने के लिए आरबीआई अनेक प्रकार के कदम उठा रही है। इसी कड़ी में 10 व 20 के साथ 50 रुपए के नए नोट प्रकाशन के साथ एटीएम में 200 रुपए के नोट को उपलब्ध कराने की बात कही गई है।
जारी है एटीएम की खराबी

दो बत्ती पर एचडीएफसी बैंक सहित अन्य बैंक में खराबी शनिवार को भी जारी रही। इसके अलावा एसबीआई से जुडे़ कुछ बैंक में तो नोट ही समाप्त हो गए है। मित्र निवास रोड स्थित एटीएम में सुबह से भीड़ रही, लेकिन दोपहर होते-होते यहां भी छोटे नोट समाप्त हो गए। टीआईटी रोड के सामने का एटीएम जरूर दिनभर उपभोक्ताओं को 500 व 2 हजार रुपए देता रहा।
जल्द होगा इसका समाधान

नए नोट के लिए एटीएम कैलिबरेशन का काम शुरू हो गया है। मार्च अंत या अप्रैल की शुरुआत में हमारी बैंक का एटीएम 200 रुपए का नोट देने लगेगा। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों से भरोसा मिला है।
विशाल पारास्कर, बैंक मैनेजर, इक्विटास बैंक

हर किसी को देना होगा इसे

जिले में कुछ बैंक में कैलिबरेशन का काम नहीं हो पाया था। इसके अलावा कुछ निजी बैंक की एटीएम काफी पुरानी है। इनको बदलने के भी कहा गया है। अप्रैल माह से उपभोक्ताओं को हर एटीएम से 200 रुपए का नोट मिले, इसके लिए दृढ़ सकंल्पित है।
केके सक्सेना, लीड बैंक मैनेजर, रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो