scriptMonsoon is also welcome in Madhya Pradesh | मध्यप्रदेश में ऐसे भी होता है मानसून का स्वागत | Patrika News

मध्यप्रदेश में ऐसे भी होता है मानसून का स्वागत

मालवा-निमाड़ में वर्षो से चल रहा है यह परंपरागत अंदाज

रतलाम

Published: June 18, 2022 03:43:33 pm

रतलाम. मध्यप्रदेश का मालवा-निमाड़ इलाका अपनी खास परंपराओं और लोकपर्वो के लिए देशभर में ख्यात है। इन दिनों मानसून की आमद को लेकर अटकलों का दौर चल रहा है। मौसम वैज्ञानिक, मौमस का आकलन करने वाली एजेंसियां और मौसम के भविष्यवक्ता अपने अपने स्तर पर कम-ज्यादा का अनुमान लगा रहे हैं। वहीं, कस्बों और गांवों में परंपराओं व लोकगीत में मानसून के स्वागत की तैयारी शुरू हो गई है। आसमान पर मंडराते बादल इन गीतों को संगीत देते नजर आते हैं तो बिजली की गरज डराती नहीं, आंखों में बेहतरी की चमक ले आती है। दरअसल, मालवा-निमाड़ में हर ऋतुकाल की आमद के स्वागत का अपना ही अंदाज है, इससे शहर से लेकर टोले-मजरे तक जुड़े रहते हैं।

weather today update alert news
weather today update alert news
mausam_update_delhi.jpg

निमाड़...यूट्यूब से लेकर खेतों तक ऋतुकाल के लोकगीत
निमाड़ में इन दिनों वर्षा ऋतु के आगमन का इंतजार हो रहा है। शुरुआती तौर पर प्री-मानसून की दस्तक के साथ ही बादल उमड़ रहे हैं। इनको देखते ही गली-मोहल्लों से लेकर खेतों की मेड़ तक लोकगीत गुनगुनाएं जा रहे हैं। क्षेत्र के भीकनगांव के सेल्दा के रहने वाले निमाड़ी लोकगीत गायक शिव भाई गुप्ता के वर्षा ऋतुकाल के गीत तो यूट्यूब से लेकर वीडियो एलबम तक में छाए हुए हैं। आइजा रे पाणी बाबा...पाय लागू उनका प्रचलित गीत है। वहीं, हेमलता उपाध्याय का सामूहिक वर्षा गीत पाणी नी पहली फुहारी...म्हारी रेशम की साड़ी आयोजनों के दौरान महिलाएं गातीं है। बादल जोशी और पीयूष कुशवाह भी वर्षा के आगमन और बेहतर बारिश के लोकगीत एलबम बनाते हैं।

मालवा....शोध से लेकर मंदिरों तक ऋतुकाल के मालवी गीत
मालवा में भी बारिश का स्वागत मालवी गीतों में सुनाई देता है। महिलाएं खेतों में सामूहिक भोज व मंदिरों में रतजगा करने के दौरान ऋतुकाल के गीत गाती है। श्रावण माह में हीड़ गायन को बेहतर बारिश की कामना वाला माना जाता है। इसी तरह बरसाती बारता और फुहारी लोकगीत वर्षा ऋतु के दौरान गाए जाते हैं। मालवा में तो ऋतुकथा का भी चलन है। मुकेश इंदौरी मालवी गीत तरसा मरे रहे खेत...तो यूट्यूब चैनल से लेकर मंचों तक सुनाते हैं। देवास की बाल गीतकार भी बाल गीतों के साथ ही मालवी लोकगीत गाती है। काला-काला बादल छाया...जैसे मालवी ऋतुकाल गीत बाल गीत के रूप में दर्ज हैं। काव्य गोष्ठियों में रतलाम के आशीष दशोत्तर ऋतुकाल पर रचनाएं सुनाते हैं।

Mausam update: आसमान में बादल छाए रहेंगे, तापमान में 10 डिग्री की गिरावट, जाने मौसम का हाल

परंपराओं में भी वर्षा का स्वागत और मनुहार
मालवा-निमाड़ में वर्षा के स्वागत से लेकर मनाने तक कई परंपराएं चलन में है। हरियाली तीज के साथ श्रावण का पूरा माह अहम माना जाता है। आषाढ़ माह की शुरुआत में ही वर्षा की कामना के लिए व्रत एवं कथाओं का श्रवण होने लगता है। इंद्रदेव व जलदेव की उपासना की जाती है। मान्यता है कि किसान वर्षाकाल की बोवनी की शुरुआत जलदेव के पूजन के साथ करते हैं। खेत में पूरा परिवार भोजन बनाकर खाता है। निमाड़ में पशुओं का मुंह मीठा कराने की परंपरा है। नियमित बारिश की प्रार्थना को लेकर गांव की सीमाओं तक का पूजन किया जाता है। मानसून समय पर आने के आव्हान के साथ कई गांव तो घरों में चूल्हा तक नहीं जलाते, खेतों या खलिहारों में ही भोजन बनता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.