कोरोना के चलते यहां 67 हजार से अधिक लोगों का हुआ सर्वे

- फिलहाल सामान्य होने लगे हालात, 982 संदिग्धों की जांच में से 809 की रिपोर्ट नेगेटिव

By: Sourabh Pathak

Published: 16 May 2020, 03:47 PM IST

रतलाम। कोरोना संक्रमण के दौरान शहर में सामने आए मरीजों के बाद यहां विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए कंटेनमेंट एरिया के६७ हजार से अधिक लोगों का सर्वे हो चुका है। इनमें जो संदिग्ध नजर आए अन्य उठाकर क्वारंटीन सेंटर ले जाया गया था, जबकि शेष लोगों के स्वास्थ्य पर सर्वे टीम नजर गढ़ाए बैठी है। कोरोना के बीच अब रतलाम के हालात फिलहाल थोड़े सामान्य होते जा रहे है। प्रशासन द्वारा दी गई छूट के आधार पर ही लोग अपना व्यापार व व्यवसाय करने में जुट गए है।

corona

रतलाम में अब तक कोरोना के 28 मरीज सामने आ चुके है। इनमें से 23 मरीज ठीक होकर घर लौट गए है। वर्तमान पांच मरीज रतलाम मेडिकल कॉलेज के कोविड हास्पिटल में भर्ती है। इसके अतिरिक्त कई सारे लोगों को संदिग्ध मानते हुए उन्हे क्वारंटीन सेंटर में रखा है। यहां जिन लोगों का स्वास्थ्य खराब होता है, उनके सेंपल भी लिए जा रहे है। वहीं रिपोर्ट आने तक संबंधित को अन्य लोगों से दूरी बनाए रखने की सलाह भी दी जा रही है। साथ ही अन्य लोगों को भी उक्त व्यक्ति से दूर रहकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की हिदायत दी जा रही है।

number of corona infected reached

982 के लिए सेंपल
कोरोना मरीजों के संपर्क में आए लोगों के साथ कई अन्य लोगों को संदिग्ध मानते हुए 982 लोगों के सेंपल लिए गए थे। इनमें से 809 लोगों के सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं 61 लोगों के सेंपल रिजेक्ट हो चुके है। इसके अतिरिक्त 28 लोग पॉजिटिव भी पाए गए जिनमें से 23 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके है। वर्तमान में यहां पर पांच मरीज भर्ती है, जिनका स्वास्थ्य स्थिर है। शनिवार सुबह जिन संदिग्धों की रिपोर्ट आई वे सभी नेगेटिव आने से हर किसी ने राहत की सांस ली।

coronavirus_1.jpg

30 से अधिक के लिए सेंपल
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को ३० से अधिक लोगों को संदिग्ध मानते हुए उनके सेंपल लिए है। इनमें करीब दस लोग इप्का फैक्टरी के है। वहीं अतिथि पैलेस में रखे गए सभी संदिग्धों के भी सेंपल लिए गए है। क्यो कि उक्त लोग यहां उन लोगों के संपर्क में आने की संभावना है, जिनकी रिपोर्ट हालही में पॉजिटिव आई है। फिलहाल रतलाम के हालात समीपस्थ जिले मंदसौर व नीमच से बेहतर है। एेसे में यहां लोगों को जल्द बेहतर राहत मिलने की संभावना भी जताई जा रही है।

Coronavirus

बाजार में कम नहीं हो रही भीड़
वहीं दूसरी और कोरोना के काल में भी रतलाम शहर में बेवजह घूमने वालों की भीड़ कम नहीं हो रही है। बाजार में पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी एेसे लोगों को देख रोककर उन्हे समझाइश देकर थक गए है, लेकिन ये लोग मानने को तैयार नहीं। वहीं दूसरी और व्यापारी वर्ग से जुड़े लोग सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए प्रशासन द्वारा दी गई छूट के हिसाब से व्यापार व्यवसाय करते नजर आ रहे है। शाम 5 बजते ही बाजार बंद होने लग जाते है। इतना ही नहीं पुलिस की गाड़ी बाजार के हाल जानने के लिए निकल पड़ती है और जो दुकान खुली नजर आती है, उसे बंद करा दिया जाता है।

Sourabh Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned