गुजरात, यूपी, राजस्थान से भी आगे मध्यप्रदेश, जाने किस क्षेत्र में ये उपलब्धि

गुजरात, यूपी, राजस्थान से भी आगे मध्यप्रदेश, जाने किस क्षेत्र में ये उपलब्धि

Sachin Trivedi | Updated: 28 Aug 2018, 02:45:47 PM (IST) Ratlam, Madhya Pradesh, India

गुजरात, यूपी, राजस्थान से भी आगे मध्यप्रदेश, जाने किस क्षेत्र में ये उपलब्धि

रतलाम. विश्व बैंक की शर्त के अनुसार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के टेण्डर से लेकर पेमेंट तक की ऑनलाइन प्रोसेस के लिए जियो-रीच सॉफ्टवेयर बनकर तैयार हो गया है। मध्यप्रदेश एनआइसी के सीनियर टेक्नीकल डॉयरेक्टर विवेक चितले और टीम द्वारा तैयार यह सॉफ्टवेयर देश का पहला सॉफ्टवेयर होगा जिसमें रोड निर्माण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी। विश्व बैंक के अधिकारियों की टीम भी इसको समझ रही है। ऑनलाइन प्रोसेस जियो-रीच सॉफ्टवेयर बनकर तैयार हो गया है, मध्यप्रदेश देश में गुजरात, यूपी, राजस्थान से भी आगे इसे सबसे पहले लागू करेगा।

ग्रामीण सड़कों के टेण्डर से पेमेंट तक का ऑनलाइन साफ्टवेयर
मुख्य कार्यपालन अधिकारी मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण नीतेश व्यास ने बताया कि प्रदेश के ऐसे ग्राम जो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना के दायरे में नहीं आ पा रहे थे, उनको बारहमासी सड़कों से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना प्रारंभ की गई थी। योजना में निर्मित लगभग 10 हजार किलोमीटर सड़कों को डामरीकृत करने की जिम्मेदारी मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है। इन सड़कों के निर्माण और रख-रखाव के लिए मध्यप्रदेश सरकार और विश्व बैंक तथा एडीबी के साथ 2275 करोड़ का ऋण समझौता अप्रैल 2018 में किया गया था। इन ग्रामीण सड़कों के टेण्डर से पेमेंट तक का ऑनलाइन साफ्टवेयर तैयार कराया गया है।

 

मध्यप्रदेश जियो-रीच साफ्टवेयर बनाने वाला देश का पहला राज्य
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री सड़कों के मेन्टेनेंस के लिए एक सॉफ्टवेयर लागू किया जा चुका है जिसे केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा पूरे देश में लागू किया जा रहा है। समझौते के अनुरूप राज्य सरकार को टेण्डर से लेकर पेमेंट तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया पर सतत निगरानी और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए ऑनलाइन सिस्टम विकसित करना आवश्यक था। इसे लेकर ही ऑनलाइन प्रोसेस के लिए जियो-रीच सॉफ्टवेयर बनकर तैयार हो गया है, मध्यप्रदेश देश में इसे सबसे पहले लागू करेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned