Mp: प्रदेश के इन जिलों में फिर से बाढ़ का अलर्ट

Mp: प्रदेश के इन जिलों में फिर से बाढ़ का अलर्ट

Sachin Trivedi | Updated: 06 Jul 2019, 02:10:58 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

नर्मदा, शिवना, शिप्रा, चंबल और माही नदी का जल स्तर बढ़ रहा

रतलाम. प्रदेश में दो दिन से जारी मानसून की बारिश के बाद इंदौर और उज्जैन संभाग के कई जिलों में शनिवार को मौसम साफ हो गया है, लेकिन बाढ़ का खतरा नहीं टला है। दरअसल, शनिवार को जल संसाधन विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी अब बड़े बांधों का निरीक्षण कर रहे है। तेज बारिश के दौरान जलभराव वाले इन बांधों और जलाशयों पर फिलहाल भरा हुआ पानी तथा मौसम केन्द्र की पूर्वानुमान रिपोर्ट का अध्ययन किया जा रहा है, बारिश की चेतावनी पर बांधों के गेट खोले जा सकते है। ऐसे में इन दोनों ही संभागों की प्रमुख नदियों में फिर से बाढ़ के हालात बन सकते है।

 

patrika

दो संभाग, 14 जिलों में बड़ी नदियों का प्रवाह तेज
इंदौर और उज्जैन संभाग के जिले खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, झाबुआ, आलीराजपुर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा और देवास में प्रमुख नदियों का जल स्तर बीते दो दिन की बारिश के बाद बढ़ गया है। शिवना में बाढ़ के हालात रहे है तो चंबल, माही और शिप्रा नदी में भी पानी रपटों को छूकर निकला। वहीं, नर्मदा का जल स्तर भी फिर से बढ़ रहा है, कई सहायक नाले नर्मदा में मिल रहे है। बड़वानी और आलीराजपुर जिले से लगे इलाकों में जल स्तर में तेजी दर्ज हुई है।

patrika

शनिवार को भी इन संभागों में बारिश या भारी बारिश
मौसम केन्द्र ने शनिवार को बारिश के पूर्वानुमान की रिपोर्ट में प्रदेश के 70 फीसदी इलाके पर बादल छाए दिखाए है तथा अनुमान है कि दोपहर के बाद भोपाल, इंदौर, जबलपुर और उज्जैन संभाग में कहीं-कहीं तेज व भारी बारिश हो सकती है। बादलों का दबाव फिलहाल मध्य इलाकों के सात प्रमुख जिलों के ऊपर बना हुआ है, इससे शनिवार की शाम या रात को 3 इंच से ज्यादा की बारिश की संभावना जताई जा रही है। इंदौर और उज्जैन संभाग में बीते दो दिनों से औसत 8 से 11 इंच बारिश दर्ज हुई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned