scriptमप्र में सीएम की है सबसे करीबी विधायक, पति को उठा लिया पुलिस ने, बाद में छोडऩा पड़ा | mp elecation 2018 news | Patrika News

मप्र में सीएम की है सबसे करीबी विधायक, पति को उठा लिया पुलिस ने, बाद में छोडऩा पड़ा

locationरतलामPublished: Oct 12, 2018 08:03:00 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

मप्र में सीएम की है सबसे करीबी विधायक, पति को उठा लिया पुलिस ने, बाद में छोडऩा पड़ा

patrika

मप्र में सीएम की है सबसे करीबी विधायक, पति को उठा लिया पुलिस ने, बाद में छोडऩा पड़ा

रतलाम। जिले के सैलाना से भाजपा विधायक संगीता चारेल के पति और मंडी अध्यक्ष डॉ. विजय चारेल को चेक बाउंस के एक मामले में स्थाई वारंट जारी होने पर गुरुवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। चारेल को पुलिस सैलाना से जावरा कोर्ट लेकर पहुंची, जहां पर फरियादी पक्ष के द्वारा समझौता करने पर कोर्ट ने दस प्रतिशत फीस जमा कराते हुए चारेल को दोषमुक्त कर दिया।
विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के बाद जिला पुलिस ने 1600 से ज्यादा फ रार वारंटियों की गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिए है। इस बीच वर्ष 2009 में चेक अनादरण के मामले में जावरा पुलिस सैलाना की भाजपा विधायक संगीता चारेल के घर पहुंची और उनके पति डॉ. विजय चारेल को गिरफ्तार कर लिया। बाद में पुलिस चारेल को जावरा ले गई और कोर्ट में पेश किया। यहां पर जिस व्यक्ति द्वारा चेक बाउंस का केस दर्ज कराया गया था, उनके द्वारा न्यायालय में समझौता कर लिया गया, जिसके बाद न्यायालय ने चेक की दस प्रतिशत फीस जमा कराते हुए चारेल को दोषमुक्त कर दिया।

छह लाख रुपए से अधिक का था चेक
पुलिस की माने तो वर्ष 2009 में जावरा निवासी चंद्रप्रकाश ओस्तवाल ने डॉ. विजय चारेल के खिलाफ छह लाख 67 हजार 650 रुपए का चेक बाउंस होने पर मामला दर्ज कराया था। तब से यह प्रकरण चल रहा था। वर्ष 2017 में पुलिस ने चारेल के खिलाफ स्थाई वारंट जारी किया था। चारेल पहले भी टोल नाका पर मारपीट सहित कर्ई अन्य मामलों मेंं विवादित रहे है। वर्तमान में सैलाना कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष है। जावरा पुलिस की कार्रवाई को लेकर जब विधायक चारेल से संपर्क साधा गया तो उनका फ ोन बंद मिला।
जनप्रतिनिधियों के दबाव में हुआ राजीनामा

चारेल के न्यायालय में पेश करने के बाद फरियादी चंद्रप्रकाश ओस्तवाल के न्यायालय में पहुंचने के बाद कोर्ट के बाहर पुलिस के साये में ही भाजपा से ही संबंध रखने वाले वकील मेहरा ने आरोपी और फरियादी के बाद सुलह वार्ता करवाई। इसी बीच रतलाम, सैलाना और कई अन्य बड़े नेताओं के फोन और दबाव के चलते फरियादी राजीनामे के लिए तैयार हुए और शाम करीब 6.30 बजे तक चेक की मूल राशि का 10 प्रतिशत समन शुल्क करीब 67 हजार रुपए जमा करने के बाद राजीनामा हुआ और केस समाप्त हुआ।
आचार संहिता लगने पर की कार्रवाई
पुलिस चाहती तो डॉ. विजय चारेल को पहले भी पकड़ सकती थी, लेकिन चाह कर भी वह उन्हे गिरफ्तार नहीं कर पा रही थी, इसके पीछे कारण पत्नी का विधायक होना व प्रदेश में उन्हीं की सरकार होने से पुलिस पर दवाब होना बताया जा रहा है, लेकिन आचार संहिता लगते साथ ही पुलिस घर जाकर गिरफ्तार कर लाई। हालाकि इस मामले में जावरा शहर थाना पुलिस का कहना है कि इसके पहले उन्हे वह नहीं मिल रहे थे। इस कारण से पूर्व में गिरफ्तारी नहीं हो सकी थी।
रैकी कर दबोचा
भाजपा के जिला उपाध्यक्ष चन्द्र प्रकाश ओसतवाल और सैलाना विधायक संगीता चारेल के पति तथा सैलाना मंडी अध्यक्ष विजय चारेल के बीच करीब 1988 से लेन देन का प्रकरण चल रहा था। करीब ६ लाख ६७ हजार रुपए का चेक अनादरण होने पर ओस्तवाल ने न्यायालय में मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद कई वारंट चारेल के नाम निकले लेकि न चारेल ने पद व पार्टी का जोर दिखाते हुए कोर्ट में हाजरी नहीं लगाई थी। इस पर न्यायालय ने २०१७ में उन्हे फरार घोषित करते हुए उनका स्थायी गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया। तब से पुलिस उनकी तलाश में थी।
न्यायालय में पेश किया
आरोपी चारेल को जावरा लाने के बाद शहर पुलिस ने न्यायाधीश पूष्पेन्द्रसिंह उईके की कोर्ट में पेश किया। जहां पहले तो न्यायाधीश ने गुरुवार को उनकी फाईल लेने से मना कर दिया और कहा कि कल इनकी फाईल रिकार्ड रुम से बुलाऐंगें और कल इस प्रकरण में सुनवाई होगी। इस पर आरोपी चारेल के वकील पिकेंश मेहरा, संतोष मेढ़तवाल की रिक्वेस्ट और फरियादी के साथ राजीनामे की बात के बाद न्यायाधीश ने गुरुवार को ही इस मामले में राजीनामा पेश करने की बात पर सहमति दी।
तीन दिन रैकी के बाद पकड़ा
शहर थाना प्रभारी श्यामचन्द्र शर्मा ने बताया कि स्थायी वांरटी घोषित होने के बाद से पुलिस दो बार उनके गिरफ्तार करने जा चुकी है, लेकिन दोनों बार चारेल नहीं मिले थे। आचार संहिता लगने के बाद सख्ती के चलते सभी स्थायी वारंटीयों को पकडऩे के लिए दबाव के चलते पुलिस पिछले तीन दिन से चारेल के घर और कार्यालय के आस-पास रैकी कर रही थी। गुरुवार को सुबह घर पर होने की सूचना मिली तो थाना प्रभारी टीम सहित सैलाना पहुंचे और चारेल को गिरफ्तार कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो