MP Elecation - यहां बजा चुनावी डंका, शुरू हुई तैयारी

MP Elecation - यहां बजा चुनावी डंका, शुरू हुई तैयारी
elecation

Sourabh Pathak | Updated: 22 Aug 2019, 10:00:00 AM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

MP Elecation - यहां बजा चुनावी डंका, शुरू हुई तैयारी

 

रतलाम। MP Elecation 2019 नगरीय निकायों चुनाव को लेकर भोपाल से लेकर जिला स्तर तक कवायद तेज हो गई है। इसे लेकर बुधवार को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में स्टेंडिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई। इसमें राज्य से नियुक्त प्रेक्षक व जिला निर्वाचन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। आयोग द्वारा बैठक मुख्य रूप से निर्वाचन के संबंध में मतदाता सूची अद्यतन किए जाने को लेकर बुलाई गई थी। वहीं 30 अगस्त तक जारी की गई सूची के संबंध में दावे-आपत्ति पेश करने की बात कही है।

 

 

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक अरुण रावल की उपस्थिति में हुई। इसकी अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर रुचिका चौहान ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतदाता सूची अपडेशन के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि नगरी निकाय निर्वाचन के लिए जिले में शुद्धतम मतदाता सूची तैयार की जाएगी। मतदाता स्वयं भी अपना नाम सूची से चेक करें। जिससे शुद्ध मतदाता सूची बनाने में मदद मिलेगी। बैठक में राजनीतिक दलों को फ ोटो सहित मतदाता सूची भी उपलब्ध कराई गई।

 

विधानसभा की सूची से अपडेट
निकाय चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने उक्त सूची को हालही में विधानसभा चुनाव के समय अपडेट की गई सूची के हिसाब से तैयार किया है। जारी की गई सूची में यदि किसी को अपना नाम कहीं जुड़वाना हो या हटवाना हो तो वह इस संबंध में संबंधित विभाग से संपर्क कर कार्रवाई कर सकता है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार फुलपगारे ने मतदाता सूची पर दावे आपत्ति प्राप्त कर उनके निराकरण व अंतिम मतदाता सूची तैयार करने के संबंध में जानकारी दी।

 

वार्षिक पुनरीक्षण की चल रही प्रक्रिया
उप जिला निर्वाचन कि आयोग के द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार नगर पालिकाओं की फ ोटो युक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण की प्रक्रिया प्रचलित है। प्रथम चरण में कंट्रोल टेबल का सत्यापन अपडेशन और मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण व द्वितीय चरण में प्रारूप मतदाता सूची तैयार करने का कार्य संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जा चुका है। शिफ्टिंग, विलोपन और संशोधन वेरीफि केशन की प्रविष्टि ईआरएमएस में की जाकर एकीकरण के बाद फोटोयुक्त और फोटो रहित प्रारूप मतदाता सूची रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जनरेट की जाकर डिजिटल हस्ताक्षर से आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है।

 

30 तक का दिया समय
फ ोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का 21 अगस्त को जिले के सभी नगरीय निकायों के वार्डों व तय स्थानों पर निरीक्षण के लिए सार्वजनिक प्रकाशन किया गया है। प्रारूप मतदाता सूची पर दावे आपत्ति प्राधिकृत कर्मचारी द्वारा निकाय क्षेत्र अंतर्गत निर्धारित दावा आपत्ति केंद्रों पर 30 अगस्त के दोपहर 3 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। आयोग द्वारा दावा आपत्ति के संबंध में निर्धारित आवेदन पत्रों के प्रारूप में परिवर्तन कर नए प्रारूप जारी किए गए है। बैठक में राजनीतिक दलों से प्रारूप मतदाता सूची की शुद्धि और त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने के संबंध में सहयोग की अपेक्षा की गई।

 

बैठक में दिए सुझाव
स्टेंडिंग कमेटी की इस बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों द्वारा सुझाव भी दिए गए। बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण फुल कुमार पगारे, सभी एसडीएम, तहसीलदार, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि पीयूष बाफ ना, राजेंद्र सिंह लुनेरा, जाफ र हुसैन, समरथ चौहान, राकेश झालानी सहित जिलेभर से आए हुए नगर पालिकाओं के अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned