scriptMP ELECTION 2018 चुनाव में ये कर्मचारी चाहकर भी नहीं कर पाएंगे मतदान, चुनाव आयोग के पास नहीं कोई योजना | mp election 2018 vote hindi news | Patrika News

MP ELECTION 2018 चुनाव में ये कर्मचारी चाहकर भी नहीं कर पाएंगे मतदान, चुनाव आयोग के पास नहीं कोई योजना

locationरतलामPublished: Nov 17, 2018 10:48:47 am

Submitted by:

Ashish Pathak

MP ELECTION 2018 चुनाव में ये कर्मचारी चाहकर भी नहीं कर पाएंगे मतदान, चुनाव आयोग के पास नहीं कोई योजना

election news

vote 2018 election news

रतलाम। एक तरफ मतदान को बढ़ावा देने के लिए प्रतिदिन अनेक योजनाएं बन रही है, दूसरी तरफ रेल मंडल के रनिंग विभाग के डेढ़ हजार कर्मचारी मतदान नहीं कर पाएंगे। ये वो कर्मचारी है जो मतदान के एक दिन पूर्व से ड्यूटी पर रहेंगे जो मतदान समाप्त होने के बाद तक रेलसेवा में रहेंगे। एेसे में अब तक रेल मंडल के डेढ़ हजार व मध्यप्रदेश व राजस्थान के मिलाकर दस हजार से अधिक रेल कर्मचारियों के मतदान कराने को लेकर अब तक योजना नहीं बनने से रेल संगठन भी नाराज है। चुनाव आयोग ने अब तक इन कर्मचारियों के लिए कोई योजना नहीं बनाई है। बता दे कि मध्यप्रदेश में 28 नवंबर व राजस्थान में 7 दिसंबर को चुनाव है।
बता दे कि रेल मंडल के अधिन आने वाले रेलवे स्टेशनों में 28 नवंबर व मंडल के चंदेरिया व चित्तौढग़ढ सेक्शन में काम करने वाले कर्मचारियों के क्षेत्र में 7 दिसंबर को मतदान होना है। निर्वाचन विभाग कहता है कि सबसे मतदान कराए जाने के लिए कार्य किया जाए। इतना ही नहीं, इसके लिए एक-एक विभाग कमर कसा हुआ है, लेकिन रेल मंडल में इस बारे में अब तक कोई विचार ही नहीं हुआ है।
एेसे समझे इसको

मंडल मुख्यालय से कोई टीटीई 27 नवंबर को साबरमती ट्रेन में ड्यूटी पर गए तो वे 29 नवंबर को आएंगे। या फिर 27 नवंबर को स्वर्णमंदिर एक्सपे्रस से कोटा में 27 नवंबर को जो टीटीई ड्यूटी पर जाएंगे, वे 28 नवंबर की शाम को 6.50 बजे वापस आएंगे। एेसे में इन कर्मचारियों को मतदान करने को चाहते हुए भी नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, वे ट्रैकमैन या गैंगमैन जो दूर के क्षेत्र में रेलपथ पर कार्य के लिए है, वे भी मतदान में भाग नहीं ले पाएंगे। इसके लिए अब तक योजना नहीं बनी है।
रेल संगठन चाहते डाकमत पत्र मिले

इस मामले में वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाईज यूनियन, मजदूर संघ, पश्चिम रेलवे कर्मचारी परिषद, ओबीसी संगठन, एससीएसटी संगठन के साथ-साथ रेलवे मैन्स रिटायर्ड संगठन के सदस्यों से बात की तो सभी ने एक स्वर में कहा कि मतदान के लिए रेल में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी को एक या दो दिन पूर्व डाकमत पत्र मिलना चाहिए।
कहां से कोन नहीं कर पाएगा


टीटीई– 350 कर्मचारी

गार्ड्स– 400 कर्मचारी
इंजन चालक– 400 कर्मचारी

सहायक चालक– 350 कर्मचारी
इनके अलावा टीआरडी, गैंगमैन, ट्रैकमैन, रेलपथ निरीक्षक, रोड साइड स्टेशन मास्टर, आरपीएफ आदि।
हम मांग कर रहे है

ये गंभीर मामला है। इस मामले में हम मांग कर रहे है कि रेल कर्मचारी को जो ड्यूटी पर हो, उनको डाकमत पत्र दिए जाए। इससे वे भी मतदान में भाग ले सकेगे।
एसबी श्रीवास्तव, मंडल मंत्री रेलवे एम्प्लाईज यूनियन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो