scriptMp election 2018 समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, भाजपा के पांडेय सहित पांच को नोटिस | Mp election | Patrika News

Mp election 2018 समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, भाजपा के पांडेय सहित पांच को नोटिस

locationरतलामPublished: Nov 20, 2018 11:57:12 am

Submitted by:

harinath dwivedi

Mp election 2018 समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, भाजपा के पांडेय सहित पांच को नोटिस

elections-2018  mp-election-2018  mpkamahamukabla  madhyapradesh-election

Mp election 2018 समय पर नहीं दिया खर्च का हिसाब, भाजपा के पांडेय सहित पांच को नोटिस

रतलाम। विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान जोरशोर से चल रहा है और हर तीन दिन में हुए खर्च का ब्योरा हर प्रत्याशी को अपने रिटर्निंग आफिसर को प्रस्तुत करना अनिवार्य है। कुछ प्रत्याशियों ने तो यह लेखा व्यय प्रस्तुत कर दिया है किंतु जावरा क्षेत्र के पांच अभ्यर्थियों ने इस नियम का पालन ही नहीं किया। ऐसे में रिटर्निंग ऑफिसर ने इन सभी प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है कि तीन दिन में व्यय प्रस्तुत करे अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। व्यय प्रस्तुत नहीं करने वालों में जावरा से भाजपा प्रत्याशी डॉ. राजेंद्र पांडेय भी हैं।
विधानसभा निर्वाचन 2018 के अंतर्गत जिले के जावरा विधानसभा क्षेत्र के पांच अभ्यर्थियों ने निर्वाचन व्यय लेखा रजिस्टर निर्धारित तिथि तक प्रस्तुत नहीं किया है। रिटर्निंग अधिकारी जावरा विधानसभा क्षेत्र के अनुसार सभी को तय समय सीमा में अपना चुनावी खर्च का पूरा ब्यौरा प्रस्तुत करना था किंतु पांच अभ्यर्थियों ने अब तक यह खर्च रिटर्निंग ऑफिसर को प्रस्तुत नहीं करते हुए निर्वाचन नियमों की अवहेलना की है। इन अभ्यर्थियों को नोटिस जारी कर तीन दिन में निर्वाचन प्रेक्षक के समक्ष निर्वाचन व्यय लेखा रजिस्टर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। यदि नोटिस दिए जाने के तीन दिनों के भीतर अभ्यर्थियों द्वारा रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।
इन्हें जारी हुई है नोटिस

रिटर्निंग अधिकारी की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार जावरा विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थी बसपा के भंवर झाला, भाजपा के राजेंद्र पांडे, शिवसेना के प्रकाश मदन, आल इंडिया हिंदुस्तान कांग्रेस के बसंतीलाल प्रभुलाल और बहुजन संघर्ष दल के रघुनाथ परिहार हैं। निर्वाचन व्यय से संबंधित लेखा रजिस्टर निर्वाचन व्यय प्रेक्षक के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया गया है। अभ्यर्थी को स्वयं अथवा अपने निर्वाचन अभिकर्ता के माध्यम से या अपने किसी प्राधिकृत व्यक्ति द्वारा दैनिक व्यय के लेखे वाले रजिस्टर को 17 नवंबर को व्यय प्रेक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना था लेकिन तय दिन तक इनके द्वारा व्यय प्रेक्षक के समक्ष रजिस्टर निरीक्षण हेतु प्रस्तुत नहीं किया गया है।
नहीं तो वापस ले लेंगे वाहनों की अनुमति

रिटर्निंग ऑफिसर की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि 48 घंटे के अंदर इस नोटिस का उत्तर प्रस्तुत करते हुए कारण दर्शित करें कि किन परिस्थितियों में यह रजिस्टर का निरीक्षण व्यय प्रेक्षक को नहीं कराया गया। इसके साथ ही 21 नवंबर को दोपहर 2.30 बजे अपने दैनिक व्यय के लेखे वाले रजिस्टर को विधिवत संधारण उपरांत व्यय प्रेक्षक के समक्ष अनिवार्यता प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें विरत रहने की दशा में भारतीय दंड संहिता की धारा 171 झ के अधीन सक्षम न्यायालय में शिकायत दर्ज की जाएगी और वाहन प्रयोग के लिए दी गई अनुमति भी वापस ले ली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो