scriptMP ELECTION 2018 पार्टी से अलग प्रत्याशी ने जारी किया घोषणा पत्र, यहां पढे़ं क्या है इसमे खास | mp election bjp latest hindi news | Patrika News

MP ELECTION 2018 पार्टी से अलग प्रत्याशी ने जारी किया घोषणा पत्र, यहां पढे़ं क्या है इसमे खास

locationरतलामPublished: Nov 24, 2018 11:21:59 am

Submitted by:

Ashish Pathak

MP ELECTION 2018 पार्टी से अलग प्रत्याशी ने जारी किया घोषणा पत्र, यहां पढे़ं क्या है इसमे खास

mp election bjp latest hindi news

mp election bjp latest hindi news

रतलाम। भाजपा ने शहर विधानसभा क्षेत्र के लिए शुक्रवार शाम संकल्प पत्र जारी किया। इसके माध्यम से भाजपा प्रत्याशी चेतन्य काश्यप ने अगले पांच सालों में रतलाम के विकास का दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। उनके अनुसार आगामी पांच सालों में रतलाम शहर शत-प्रतिशत झुग्गीमुक्त नगर बन जाएगा, जो प्रदेश में रोल मॉडल की भूमिका अदा करेंगा। काश्यप ने संकल्प पत्र जारी करते हुए सीवरेज का कार्य पूर्ण होते ही शहर में 250 कि.मी. से अधिक सडक का निर्माण कराने तथा रतलाम शहर के हर घर में नल और हर दिन जल उपलब्ध कराने के अलावा रतलाम को संभाग का दर्जा एवं रतलाम में विश्वविद्यालय की स्थापना, वृहद् औद्योगिक क्षेत्र के माध्यम से नए रोजगारों के अवसर उपलब्ध कराने का संकल्प व्यक्त किया।
कुल 14 संकल्प शामिल किए गए है

– सडक, पानी की उपलब्धता पर फोकस

– भाजपा प्रत्याशी श्री चेतन्य काश्यप ने संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा है कि रतलाम शहर में विगत तीन वर्षो से जारी सीवरेज के कार्य के चलते राशि का अपव्यय न हो इस कारण सडकों का निर्माण नहीं किया जा सका। जैसे ही यह काम पूरा होगा, हम शहर में 200 से 250 किलोमीटर लम्बी सडकों का पुनर्निर्माण करेंगे। सडक निर्माण के लिए राशि की उपलब्धता के सवाल पर काश्यप ने कहा मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जनआशीर्वाद यात्रा के दौरान सडक निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने के लिए घोषणा कर चुके है। रतलाम शहर में पानी की कमी नही है। धोलावाड डेम से नगर निगम ने जितना पानी लेने का अनुबंध कर रखा है, उसकी तुलना में आधा पानी ही अभी ले पा रहे हैं। रतलाम शहर में 165 किलोमीटर नई पाईप लाईन डालने का कार्य चल रहा है। तीन नई टंकियों का निर्माण पूर्णता की और है। औद्योगिक प्रयोजन के लिए भी पर्याप्त जल उपलब्ध है। कनेरी डेम से इसकी आपूर्ति की जा सकेगी। उद्योगों को पानी देने हेतु उद्योग विभाग ने इसके लिए प्रोजेक्ट में 9 करोड रूपए खर्च किए है।
संकल्प पत्र के खास बिन्दु

1. झुग्गी मुक्त रतलाम – 5000 झुग्गीवासी परिवारों के लिए 1483 मकान निर्माणाधीन 3442 के स्वीकृत प्रस्ताव को पूर्ण कराना।

2. आवासहीन परिवारों को आवास – आर्थिक कमजोर 3938 व मध्यम वर्ग के 1632 परिवारों के लिए बंजली, डोसीगांव, मुखर्जी नगर में आवास निर्माण जारी । 5000 अतिरिक्त नए आवास उपलब्ध कराएंगे।
3. हर घर नल-हर दिन जल– 30 करोड की लागत से 160 कि.मी. लंबी पाईप लाईन से तीन टंकियों के नए निर्माण के माध्यम से पर्याप्त दबाव से प्रतिदिन जल उपलब्ध कराना ।

4. सडकों का पुनर्निर्माण -शहर की सभी कालोनी, मोहल्लों व बस्तियों में 200 से 250 किलोमीटर की आंतरिक सडकों का पुनर्निर्माण करवाया जाएगा।
5. अविकसित कालोनियों में सुविधाएं -50 अवैध कालोनियों के नियमितीकरण के बाद अविकसित कालोनियों का भी नियमितीकरण कर मूलभूत बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।

6. व्यवसाय वृद्धि एवं रोजगार – गोल्ड काम्पल्ोक्स में 400 नए शोरूम, साडी काम्पलेक्स में 400 से 500 दुकानों वाला मार्केट, फल-फूल व सब्जी मण्डी का निर्माण, जिला जेल को स्थानान्तरित कर रतलाम सिटी सेन्टर का निर्माण, ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण की योजना।
7. औद्योगिक विकास व रोजगार – नमकीन क्लस्टर, अल्कोहल प्लांट औद्योगिक क्षेत्र के साथ नए रोजगारों के अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से बिबडौद क्षेत्र में दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर (डीएमआईसी) के तहत ली एसोसिएट्स द्वारा प्रस्तावित 5 हजार बीघा (दस स्क्वेयर कि.मी.) क्षेत्र में 450 करोड के स्पेशल इंडस्ट्रीयल एरिया (विशेष औद्योगिक क्षेत्र) की परियोजना को प्रारम्भ करवाना।
8. रतलाम को संभाग का दर्जा – प्रदेश में रतलाम महत्वपूर्ण शहरों में से है। उज्जैन व इंदौर बडे संभाग हैं, उनका पुनर्सीमांकन कर रतलाम की भौगोलिक स्थिति के आधार पर उज्जैन संभाग से अलग रतलाम मुख्यालय को संभाग का दर्जा दिलाना ।
9. रतलाम में विश्वविद्यालय – रतलाम जिले के 12 शासकीय कालेजों को सम्बद्ध कर क्लस्टर आधारित विश्वविद्यालय की स्थापना जिसमें 40 से अधिक विषयों की उच्च शिक्षा उपलब्ध हो सके ।

10. आधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स -12 से 16 खेलों हेतु अन्तरराष्ट्रीय मापदण्ड अनुसार आउटडोर और इनडोर आधुनिक स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का निर्माण जिला जेल की रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत करवाया जाएगा।
11. स्मार्ट सिटी निर्माण – सुभाषनगर, सागोद रोड रेल्वे ओव्हरब्रिज का कार्य पूर्ण कराना, स्मार्ट सिटी योजना, सार्वजनिक मल्टी लेवल पार्किंग, रिंगरोड, आडिटोरियम, रतलाम टूरिज्म सर्किट, पर्यावरण एवं आमोद-प्रमोद के तहत अमृत सागर व कालिका माता उद्यान का पुनउर्त्थान करना।
12. स्वच्छ शहर -700 कि.मी की सीवरेज लाईन का काम जारी है। शहर के सभी नालों को पक्का करने का काम भी आरम्भ कर दिया गया है। ठोस अपशिष्ट निपटान व करमदी ट्रेचिंग ग्राउण्ड की जमीन पर उद्यान निर्माण करना ।
13. स्वस्थ रतलाम – गोल्ड काम्पलेक्स रिडेंसीफिकेशन योजना के तहत जिला चिकित्सालय के पुराने भवन के स्थान पर 300 बिस्तरों का नवीन बहुमंजिला भवन निर्माण करना । कुपोषण मुक्त रतलाम अभियान को गति देकर देश में रोल मॉडल बनाना ।
14. स्मार्ट स्कूल – 6 शासकीय उ.मा.वि. की 24 कक्षाओं में स्मार्ट क्लास आरम्भ हुई। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में भी फर्नीचर व भवनों को सुसज्जित कर निजी स्कूलों के समान गुणवत्ता प्रदान करना ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो