scriptMP first mega textile park built 50 thousand people get employment | यहां बन रहा है MP का पहला मेगा टेक्सटाइल पार्क, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार | Patrika News

यहां बन रहा है MP का पहला मेगा टेक्सटाइल पार्क, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

50 हजार लोगों को रोजगार देने वाले मेगा टेक्सटाइल पार्क के काम में तेजी आई है। प्रदेश का एकमात्र मेगा पार्क बनेगा रतलाम में, भूमि आरक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी।

रतलाम

Updated: November 08, 2021 03:55:20 pm

रतलाम. टेक्सटाइल्स सेक्टर को दुनिया में महत्व दिलाने के लिए रतलाम में बनने वाले पार्क के काम में तेजी आई है। राज्य सरकार पहले ही 1466 हेक्टेयर भूमि इसके लिए दे चुकी है। 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश इस पार्क के लिए किया जाएगा। प्रदेश का एक मात्र टेक्सटाइल्स पार्क रतलाम में बनाने के लिए भूमि के आरक्षण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

News
यहां बन रहा है MP का पहला मेगा टेक्सटाइल पार्क, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

7 मेगा निवेश टेक्सटाइल्स पार्क की दौड़ में अगस्त माह में रतलाम भी शामिल हो चुका था। अब मध्य प्रदेश इंड्रस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी की एमपीआईडीसी ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रतलाम में जो पार्क बनना है, वो प्रदेश का सबसे बड़ा और एकमात्र टेक्सटाइल्स पार्क होगा।


इस योजना में होगा विकसित

टेक्सटाइल्स पार्क को केंद्र सरकार की मेगा इनवेस्टमेंट टेक्सटाइल्स पार्क योजना में शामिल कर लिया गया है। इसी योजना में अब इसको विकसित करने की शुरुआत होना है। बता दे कि पूर्व में ही शासन ने इसके लिए औद्योगिक निवेश क्षेत्र के लिए चयन की गई 1800 हैक्टेयर भूमि में से 1466 हैक्टेयर भूमि औद्योगिक नीति व निवेश प्रोत्साहन विभाग यानी की एमपीआईसीडी को सौंपा है।

पढ़ें ये खास खबर- बढ़ने लगी ठंड : फिर बढ़ने लगे सर्दी-खांसी और बुखार के मरीज, चौंका देंगे आंकड़े


ग्रामीण भूमि है योजना में शामिल

योजना के लिए अंचल के बिबड़ोद से लेकर जुलवानिया तक ग्रामीण क्षेत्र की भूमि को शामिल किया गया है। करीब 300 से 350 हेक्टेयर भूमि को अंचल से अधिग्रहण किया जाएगा। इस अधिग्रहण के पूर्व भूमि स्वामी को शासन द्वारा मुआवजा देना है, उसके सर्वे की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस टेक्सटाइल्स पार्क में करीब 25 हजार करोड़ रुपए का औद्योगिक निवेश होगा व 50 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा। पूरी योजना तीन साल में पूरी होगी।


यहां की इतनी भूमि अधिग्रहित होगी

ग्राम का नाम - हेक्टेयर भूमि - सर्वे नंबर

रामपुरिया - 5.940 - 1
पलसोड़ी - 694.523 - 19
जुलवानिया - 87.030 - 15
जामथुन - 2.15000 - 1
सरवनी खुर्द - 28.660 - 2
बिबडौद - 724.23 - 122

पढ़ें ये खास खबर- सिनेमा हॉल में चल रही एक्शन फिल्म कें बीच में हुआ लाइव एक्शन, दर्शकों ने घसीट घसीटकर पीटा


इसलिए है महत्व

असल में मालवा में पीथमपुर के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा औद्योगिक निवेश क्षेत्र रतलाम में तैयार हो रहा है। इसमें टेक्सटाइल्स के साथ लॉजिस्टिक हब, दवाई कंपनियों का भी निवेश होगा। इसको तैयार करने के लिए केंरद सरकार ने वर्ष 2021-2022 के बजट में योजना का खाका बताया और 2025 तक इसको पूरा करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए 6 गांवों की भूमि को प्रशासन ने औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन विभाग को दे भी दिया है। अब विभाग को भूमि का उपयोग 3 साल में करना है।


तय समय पर बनकर होगा तैयार

मामले को लेकर विधायक चेतन्य काश्यप का कहना है कि, देश के सात टेक्सटाइल्स पार्क में से एक रतलाम में बनने जा रहा है। इसके लिए प्रशासकीय स्तर पर तैयारियों को तेज कर दिया गया है। जल्दी ही सकारात्मक नतीजे सामने आएंगे। तय समय पर इसको बनाया जाएगा।

यहां 72 घंटों में हो चुकी है 2 शिशुओं की मौत - देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.