उपज खरीदने के 7 दिन बाद भी मंडी व्यापारी नहीं कर रहे राशि का भुगतान

उपज खरीदने के 7 दिन बाद भी मंडी व्यापारी नहीं कर रहे राशि का भुगतान
उपज खरीदने के 7 दिन बाद भी मंडी व्यापारी नहीं कर रहे राशि का भुगतान

Akram Khan | Updated: 12 Oct 2019, 05:36:52 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

उपज खरीदने के 7 दिन बाद भी मंडी व्यापारी नहीं कर रहे राशि का भुगतान

रतलाम। सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी व्यापारियों की मनमर्जी और मंडी अधिकारियों की अनदेखी के कारण किसान परेशान हो रहे हैं। नियमानुसार जहां किसानों को उपज खरीदी के दूसरे दिन राशि का भुगतान उसके खाते में हो जाना चाहिए, लेकिन हाल यह है कि व्यापारी छह-सात दिन तक राशि का भुगतान नहीं कर रहे हैं, जिससे किसानों को दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है। एक तो समय पर राशि नहीं मिल रही है, काम अटक रहे हैं। किसान की उसी राशि पर व्यापारी हजारों रुपए प्रतिदिन का ब्याज कमा रहा है। ऐसा ही मामला शुक्रवार को सैलाना बस स्टैंड सब्जी मंडी में सामने आया।

चौराना के किसान तुफानसिंह सौलंकी ने बताया कि मैने 5 अक्टूबर को प्याज बेचा था, आज शुक्रवार सुबह राशि सुफिया फर्म के व्यापारी इब्राहिम द्वारा नहीं डाली गई। मैने सुबह इब्राहिम से बात कि तो वह हमेशा की तरह आज तक टाले जा रहा, शुरू में कहा था कि एक-दो दिन में डाल दूंगा, तो मैने भी कहा की ठीक है लेकिन आज तक राशि नहीं डाली, हर दिन आज डलवा रहा हूं, कल डलवा रहा हूं। सौलंकी ने बताया कि व्यापारी आठ-आठ राशि रोककर किसान के रुपए पर ही धंधा कर रहे हैं, शासन के नियम है कि शाम को ही किसान के खाते में आरटीजीएस करना है, लेकिन मनमानी लगा रखी है, किसान परेशान हो रहे हैं।

मंडी व्यापारी ने नगद भुगतान नहीं किया तो किसान हुए आक्रोशित

शुक्रवार दोपहर गणेश-गर्ग ट्रेडर्स के व्यापारी द्वारा नगद भुगतान नहीं करने को लेकर किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसानों को व्यापारी लूट रहे हैं, अपने कार्टून लेकर आए तो किसानों का डेढ़ किलो काट रहे हैं, दस कार्टून में किसान 15 किलो को नुकसान हो रहा है, अभी भी काट रहे हैं। पलसोड़ा से आए किसान प्रदीप राठौड़ और बिलपांक सत्यनारायण चौधरी ने बताया कि गणेश ट्रेडर्स के व्यापारी को हम लहसुन बैचकर आए। जब बेची उपज की पेमेंट लेने आए तो कहते है कि एक रुपया नगद नहीं देंगे। मंडी सहायक सचिव को शिकायत की, सब्जी मंडी प्रभारी के आने पर कह रहे है कि एक घंटे में आरटीजीएस कर देंगे। इसके पहले मना कर दिया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned