scriptआधार बनना बंद, डी रजिस्टर होने से सुविधा की गई बंद | Mp government news | Patrika News

आधार बनना बंद, डी रजिस्टर होने से सुविधा की गई बंद

locationरतलामPublished: Oct 14, 2019 06:32:16 pm

Submitted by:

Akram Khan

आधार बनना बंद, डी रजिस्टर होने से सुविधा की गई बंद

आधार बनना बंद, डी रजिस्टर होने से सुविधा की गई बंद

आधार बनना बंद, डी रजिस्टर होने से सुविधा की गई बंद

रतलाम। पिपलौदा जनपद क्षेत्र के नागरिकों को आधार कार्ड के लिए भटकना पड़ रहा है। तहसील में कहीं भी आधार कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इससे ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ समय पूर्व जनपद पंचायत में आधार कार्ड की मशीन लगाई गई थी, लेकिन डी रजिस्टर होने से अब नागरिकों को यह सुविधा मिलना बंद हो गई है। अब नागरिकों को अपने आधार कार्ड के लिए जावरा या रतलाम जाना पड़ता है।
आधार कार्ड के लिए यहां आधार कार्ड बनावाने वालों से नियम के विरूद्ध राशि वसूल की जा रही थी, इसके लिए मशीन को बिना कोई विकल्प दिए बंद कर दिया है, लेकिन जि मेदार अधिकारी इस बात से इंकार कर रहे हैं। आधार कार्ड आथर्टी ने 22 अप्रैल को जारी सूची के अनुसार नए आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा, किन्तु सुधार में डेमोग्राफिक अपडेट व बायोमैट्रिक अपडेट के लिए 50-50 रुपए का शुल्क लिया जाना है। इस संबंध में नगर के सुशील भंडारी ने बताया कि वे आधार कार्ड में अपना नाम सुधार के लिए जनपद पंचायत में लगी मशीन पर गए थे, इसके लिए आधार कार्ड बनाने वालों ने उससे 70 रुपए की मांग की थी। जिसकी शिकायत कलेक्टर तथा जिला प्रभारी अधिकारी को की गई थी, इसके बाद मशीन को डी रजिस्टर कर दिया गया।
शिकायत के संबंध में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन यहां चल रही मशीन को डी रजिस्टर किए जाने से आधार कार्ड बनने का कार्य बंद हो गया है। इसके लिए जिला स्तर से समन्वय कर फिर से चालू करवाने का प्रयास किया जाएगा।
अल्फिया खान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जनपद पंचायत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो