सड़कों की मरम्मत नहीं करने पर ठेकेदार का पेमेंट रोके

नल-जल योजना का बेहतर क्रियान्वयन करें, उखड़ी सड़कों की मरम्मत करवाएं, नहीं करने पर ठेकेदार का पेमेंट रोके, सैलाना-बाजना क्षेत्र में कुपोषित बच्चों के लिए विशेष कैंप आयोजित करे, जिले के प्रभारी मंत्री ओपीएस भदोरिया ने विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

By: Ashish Pathak

Updated: 22 Jul 2021, 08:18 PM IST

रतलाम. रतलाम जिले में नल-जल योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करें। किसी भी गांव में योजना क्रियान्वयन से पूर्व जल उपलब्धता सुनिश्चित करें। योजना कार्य में उखडी सड़कों को ठेकेदार से ठीक करवाएं, नहीं करने पर उसका पेमेंट रोकें। उक्त निर्देश जिले के प्रभारी मंत्री ओपीएस भदोरिया ने दिए।

विभागवार समीक्षा की

प्रभारी मंत्री ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार को आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान विभागवार समीक्षा की। बैठक में सांसद गुमानसिंह डामोर, विधायक शहर चैतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना, विधायक आलोट मनोज चावला, विधायक सैलाना हर्षविजय गहलोत, राजेंद्रसिंह लुनेरा, जिला पंचायत प्रधान परमेश मईडा, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, सीईओ जिला पंचायत मीनाक्षीसिंह, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए

बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि कृषि विभाग किसानों को खेती की नई-नई तकनीकों की जानकारी देवे जिससे खेती ज्यादा से ज्यादा लाभ का धंधा बने। सांसद डामोर ने महिला बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण के संबंध में प्रस्तुत जानकारी पर असंतोष व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि ब्लॉकवार तथा विधानसभा क्षेत्रवार जानकारी दी जाए तथा कुपोषण से मुक्ति के लिए ठोस उपाय किए जाएं। विधायक श्री काश्यप ने कहा कि बच्चो को कुपोषण से मुक्त करने के लिए नियोजित ढंग से प्रबंध करते हुए थर्ड मील उपलब्ध कराया जाए। श्री काश्यप ने कृषि विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में कितने किसानों द्वारा नवीन तकनीकी अपनाई गई है इसका डाटा प्रस्तुत करें। कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि जिले में सोयाबीन की खेती में कमी आई है तथा मक्का के रकबे में वृद्धि परिलक्षित हुई। श्री काश्यप ने मक्का, लहसुन तथा जिले के अन्य प्रमुख फसलों पर आधारित प्रसंस्करण उद्योगों के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। साथ ही मक्का के खेती को प्रोत्साहित करने के लिए कम्पनियों के माध्यम से सघन प्रचार प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने सैलाना, बाजना क्षेत्र की पथरीली भूमि को उपजाऊ बनाने की योजना पर भी चर्चा की। जल संसाधन की समीक्षा में काश्यप ने कुण्डाल डेम से ड्रीप एवं स्प्रिंकलर पद्धतियों द्वारा कृषको को पानी उपलब्ध कराने की बात कही, जिससे जल का अधिकतम उपयोग संभव हो सकेगा।

नल जल योजना

विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे ने नल जल योजना के क्रियान्वयन पर चर्चा करते हुए कहा कि चिन्हित स्कूल, आंगनवाड़ी में समय सीमा में नल द्वारा जल उपलब्ध करा दिया जाए, इसमें देरी नहीं की जाए। विधायक आलोट मनोज चावला ने आलोट क्षेत्र में संतरे के रकबे में कमी एवं किसानों द्वारा संतरे के पौधे हटाए जाने की जानकारी देते हुए रकबा वृद्धि हेतु आवश्यक उपाय की बात कही। बैठक में पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि वास्तविक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। विधायक काश्यप ने विगत तीन-चार वर्षों के दौरान बकरी पालन की योजना में उपलब्ध कराई गई बकरियों के भौतिक सत्यापन के निर्देश दिए। बताया गया कि योजना में सामान्य वर्ग को 50 प्रतिशत तथा अजा-जजा वर्ग को 60 प्रतिशत अनुदान का लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की समीक्षा के दौरान विधायक डॉ. पांडे ने कहा कि हितग्राहियों की संख्या को देखते हुए उपलब्धता पेडेंसी में इजाफा हुआ है। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि योजना में जो पात्र हितग्राही हैं उन्हीं को लाभ मिले। सांसद श्री डामोर ने कहा कि जिले के सैलाना-बाजना क्षेत्र के कई गांवों में किसी भी हितग्राही को आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना में मैदानी अमले की कार्यशैली में सुधार किया जाए। विधायक मकवाना ने कहा कि बिलपांक में करीब 8 हितग्राहियों के नाम सूची से हटा दिए गए हैं, कई पंचायतों में आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत को निर्देश दिए कि पीएम आवास ग्रामीण के सुव्यवस्थित संचालन एवं जहां शिकायतें हैं वहां निराकरण के लिए पंचायत इंस्पेक्टर्स को सक्रिय किया जाए। विधायक श्री काश्यप ने कहा कि ग्राम मथुरी तथा करमदी में पीएम आवास योजना के तहत सुविधायुक्त आदर्श कॉलोनी बनाने की योजना तैयार की जाए। लोक निर्माण विभाग की भी समीक्षा की गई। विधायक काश्यप ने धोलावाड सड़क का स्टीमेट बनाने के निर्देश भी दिए।

ग्रामीण आजीविका मिशन

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा निर्देशित किया गया कि बाजना तथा सैलाना क्षेत्रों में गठित स्वयं सहायता समूहों के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने सुलभ शौचालय परिसरों के सुव्यवस्थित संधारण पर भी जोर दिया। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन में बनाए गए शौचालयों के उपयोग हेतु लोगों को जागृत करने के लिए भी कहा। खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री श्री भदोरिया ने निर्देश दिए कि राशन वितरण में अनियमितता नहीं हो, इसका विशेष ध्यान रखें। किसी भी गड़बड़ी करने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि इस दिशा में जिले में सजगता से कार्य किया जा रहा है। हाल ही में दो व्यक्तियों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है।

mp minister ops bhadauria ratlam latest news
IMAGE CREDIT: patrika

विधायक काश्यप ने निर्देश दिए कि रतलाम शहर में दुकानों को युक्तियुक्त ढंग से विभिन्न स्थानों पर स्थापित किया जाए। अभी देखने में आता है कि एक ही स्थान पर दो या दो से अधिक दुकानें संचालित की जा रही हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने कहा कि आगामी 2023 तक हर एक घर में नल से जल पहुंचाना है। इस योजना के क्रियान्वयन को गंभीरता से लेवे। सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी ने जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम के सुव्यवस्थित ढंग से क्रियान्वयन की जानकारी दी।

Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned