अनूठी पहल, मध्यप्रदेश के इस जिले में प्रशासन दे रहा 87 युवतियों को पुलिस ट्रेनिंग

युवतियां उत्साह के साथ ट्रेनिंग में हुई सम्मिलित, पुलिस पदों पर चयन के लिए युवतियों को ट्रेनिंग देने का कार्य आरंभ

By: Gourishankar Jodha

Updated: 03 Dec 2019, 12:47 PM IST

रतलाम। मध्यप्रदेश के रतलाम जिले में युवतियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा अनूठी पहल की शुरुआत की है। आगामी पुलिस भर्ती में रतलाम शहर तथा जिले की युवतियों को अधिकाधिक रूप से विभिन्न पदों पर भर्ती हो, इसके लिए उनकी ट्रेनिंग का कार्य सोमवार सुबह से आरंभ कर दी गई। स्थानीय पुलिस ग्राउंड पर प्रथम दिन युवतियां उत्साह के साथ ट्रेनिंग में हुई सम्मिलित हुई। कलेक्टर रुचिका चौहान तथा पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने मौजूद 87 युवतियों का प्रेरणादायक से हौंसला बढ़ाया।

आपको हरसंभव मदद दी जाएगी-कलेक्टर
सोमवार सुबह ट्रेनिंग के आरंभ में कलेक्टर चौहान ने युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे जमकर अपनी तैयारी करें। आपको हरसंभव मदद दी जाएगी, पीछे मुड़कर नहीं देखें, मंजिल मिल जाएगी। एसपी तिवारी ने युवतियों से कहा कि मन के हारे हार है मन के जीते जीत। इसलिए अपना मनोबल, अपना आत्मविश्वास मजबूत रखें। पिछले 10 सालों के पेपर हल करें, नियमित तैयारी करें, सफलता जरूर मिलेगी। इस मौके पर आरआई खिलावनसिंह कंवर, महिला बाल विकास अधिकारी सुनीता यादव, पर्यवेक्षकगण प्रेरणा तोगड़े, एहतेशाम अंसारी, वनीता आदि उपस्थित थे।

किसी के पिता मजदूर तो किसी के पान की दुकान पर करते काम
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर रुचिका चौहान एवं एसपी गौरव तिवारी की पहल पर महिला बाल विकास विभाग द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों से युवतियों को चिन्हित कर पुलिस भर्ती तैयारी के लिए प्रेरित किया गया है। अधिकांश युवतियां कमजोर तबके की है, इनमें किसी के पिता मजदूर है तो किसी के पिता पान की दुकान पर काम करते है। इनको आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा चिन्हांकित किया गया है।

प्रतिदिन लिखित और फिजिकल ट्रेनिंग
रतलाम शहर के 78 युवतियों की पुलिस ग्राउंड पर प्रतिदिन प्रात: 7 से 8 बजे तक लिखित परीक्षा तैयारी करवाई जाएगी। इसके साथ ही 8 से 10 बजे तक फिजिकल ट्रेनिंग होगी। इस दौरान पुलिस विभाग के बजरंग माली तथा सौरभ जैन द्वारा लिखित परीक्षा तैयारी करवाई जाएगी। आरआई खिलावनसिंह कंवर एवं सुमित्रा सोलंकी द्वारा फिजिकल ट्रेनिंग दी जाएगी।

Show More
Gourishankar Jodha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned