scriptVIDEO भावांतर भुगतान योजना में गड़़बड़, जिले के दो किसान दोषी रोकी राशि, दो की जांच | Multiplier payment plan Two farmers guilty | Patrika News

VIDEO भावांतर भुगतान योजना में गड़़बड़, जिले के दो किसान दोषी रोकी राशि, दो की जांच

locationरतलामPublished: Feb 08, 2019 10:42:04 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

VIDEO भावांतर भुगतान योजना में गड़़बड़, जिले के दो किसान दोषी रोकी राशि, दो की जांच

patrika

VIDEO भावांतर भुगतान योजना में गड़़बड़, जिले के दो किसान दोषी रोकी राशि, दो की जांच

रतलाम। भावांतर भुगतान योजना में गड़बड़ी का मामला सामने आया तो जिले के दस किसानों की जांच भोपाल स्तर से करवाई गई। जिसमें छह किसानों के रिकार्ड सही पाए गए तो दो किसान दोषी पाए जिनकी राशि प्रशासन रोक दी, दो की जांच अभी चल रही है। बतां दे कि लहसुन और प्याज जिले में और जिले के बाहर जिन किसानों ने सर्वाधिक मात्रा में बेची उपज की जांच अब भी अधूरी पड़ी है। उल्लेखनीय है कि १० किसानों की उद्यानिकी विभाग और जिला स्तर पर की गई जांच के बाद एसडीएम, तहसीलदार और राजस्व अधिकारियों ने दो किसानों की फसल खेत में नहीं होना बताया, जिस कारण उनकी राशि रोक दी गई।इसी प्रकार दो किसानों की मंदसौर जिला स्तर पर जांच की जा रही है, इसमें अधिक मात्रा में एक ही दिन और एक ही व्यापारी को उपज बेची, इसमें से कई किसानों ने तो इंदौर भी उपज बेचकर आए क्लेम किया था।
10 किसानों के रिकार्ड की जांच

व्यापारियों की माने तो पिछले साल की तुलना में इस साल मंडी में अधिक लहसुन पहुंची है, जो अब तक चल रही है। योजना समाप्ति के दौरान गड़बड़ी की आशंका को लेकर प्रदेश सहित रतलाम के व्यापारियों के भी गोडाउन और खरीदी गई उपज लहसुन-प्याज का स्टॉक और रिकार्ड की जांच मंडी पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों दो दिन तक कर रिपोर्ट जिला प्रशासन को सुपुर्द की। इस दौरान व्यापारियों में खलबली मची रही। बाद में भोपाल से आए निर्देशानुसार सर्वाधिक उपज बेचने वाले 10 किसानों के रिकार्ड की जांच करने के निर्देश जिला स्तर पर पहुंची। टीम गठित कर जांच शुरू की गई। जिसमें से 6 किसानों की रिकार्ड सही पाए जाने पर उन्हे उपज की राशि का भुगतान कर दिया गया। जबकि चार किसान की राशि अब भी रूकी है।
मंडी में नई लहसुन शुरू पुरानी अब तक आ रही
रतलाम मंडी में एक पूर्व जो पुरानी लहसुन मंडी में आ कम हो जाती है वह अब तक आ रही है। साथ ही नई लहसुन की भी शुरुआत हो चुकी है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल डबल लहसुन की आवक मंडी में हुई है। अब जो लहसुन पुरानी (1765 कट्टे) आवक रही है, जो 100 रुपए 2450 रुपए क्विंटल तक गई। इसी प्रकार नई लहसुन 39 कट्टे आए जो 1008-4547 रुपए प्रति क्विंटल के भाव बिकी। प्याज के भाव50 से 561 रुपए प्रति क्विंटल रहे, जिनकी आवक 3357 कट्टे रही।
जांच चल रही है
जांच में मंदसौर से जो रिपार्ट आनी थी, वह नहीं आई है, दो किसानों की जांच की जा रही है। जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर दो किसानों की राशि रोकी गई है।
एसएस तोमर, उपसंचालक उद्यानिकी, रतलाम
patrika

ट्रेंडिंग वीडियो