scriptMunicipal corporation has made a big plan, you will also get benefit | रतलाम में नगर निगम ने बनाई बड़ी योजना, आपको भी मिलेगा लाभ | Patrika News

रतलाम में नगर निगम ने बनाई बड़ी योजना, आपको भी मिलेगा लाभ


रतलाम में नगर निगम जल्दी ही एक खास योजना शुरू करने जा रहा है। इसमे शहर के तीन लाख लोगों को लाभ देने की तैयारी की जा रही है।

रतलाम

Published: January 11, 2022 11:11:14 am

रतलाम. रतलाम में नगर निगम जल्दी ही एक खास योजना शुरू करने जा रहा है। इसमे शहर के तीन लाख लोगों को लाभ देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए नगर निगम ने पहले अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया है अब शहर में सभी को योजना का लाभ मिले इसकी तैयारी शुरू हो गई है।
Cleanliness campaign
Cleanliness campaign
शहर में नगर निगम कर्मचारियों को घर से निकलने वाले कचरे से जैविक खाद बनाने की अनिवार्यता किए जाने के बाद अब निगम हर घर में जैविक खाद बनवाना चाहता है। इसके लिए शहर में जोन अनुसार प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसकी रुपरेखा बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है।
ratlam nagar nigam
IMAGE CREDIT: patrika
हाल में लिया यह निर्णय

नगर निगम ने हाल ही में निर्णय लिया है कि अमृत सागर तालाब की जलकुंभी से जैविक खाद बनाया जाएगा। इसके बाद शहर में गिला व सुखा कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन रखने का निर्णय लिया गया। स्वच्छता अभियान 2022 में लिए गए इन निर्णय के बाद निगम ने अपने कर्मचारियों को बाल्टी में जैविक खाद बनाने का सुझाव देते हुए इसे अनिवार्य किया। इसकी शुरुआत भी इस गुरुवार से होना है। इन सब के बीच अब शहर के प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर से निकलने वाले कचरे से जैविक खाद बनाने की दिशा मेंं नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग मोड़ रहा है।
इनका है नवाचार का सुझाव

असल में जब नगर निगम ने अपने कर्मचारियों को घर से निकलने वाले कचरे को बाल्टी में जैविक खाद बनाने को अनिवार्य किया तो निगम के स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी अधिकारी जीके जायसवाल ने ही यह सुझाव दिया कि सिर्फ कर्मचारी ही क्यों, बल्कि इस कार्य में पूरे शहर को जोडऩा चाहिए। इसके लिए कचरे से जैविक खाद किस तरह बनाई जाए, इसका प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। इसके लिए सैलाना के करीब आंबा के प्रगतिशील कृषक राजेंद्रसिंह से पहले ही नगर निगम बात कर चुकी है। राजेंद्रसिंह दो बार इस विषय पर रतलाम आकर निगम अधिकारियों से मिले है।
ratlam nagar nigam
IMAGE CREDIT: patrika
इसी माह होगी शुरुआत

बताया जाता है कि निगम ने जिस तरह से तैयारी की है, उसके अनुसार इसी माह से घर - घर जैविक खाद बन सकें इसके लिए प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत होगी। इसके लिए नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक चार जोन में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण देने के लिए जैविक खाद की दिशा में काम करने वाले राजेंद्रसिंह के सहित अन्य को बुलाया जाएगा। इसका डेमो का प्रेजेंटेशन भी दिया जा चुका है।
गाइड लाइन में होगा प्रशिक्षण

बढ़ते कोरोना को देखते हुए निगम इसको गाइड लाइन का पालन करके आयोजित करेगा। निगम के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के अनुसार जोन स्तर पर होने वाले प्रशिक्षण शिविर में एक बार में सुरक्षित दूरी का नियम का पालन कराते हुए 15 से 25 लोगों को बुलाया जाएगा।
इसी माह से शुरू की तैयारी

नगर निगम अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के चार जोन है। इन जोन में इसी माह कचरे से जैविक खाद बनाने का प्रशिक्षण देने की शुरुआत करने की तैयारी अंतिम चरण में है। प्रशिक्षण में कोरोना के नियम का पालन कराया जाएगा।
- सोमनाथ झारिया, आयुक्त नगर निगम

ratlam nagar nigam
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

SC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानामहाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन असंवैधानिक बताते हुए रद्द कियाBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टRRB NTPC Student Protest : रेलवे का अलर्ट, यूपी के कई जिलों में चौकसी बढ़ीBrahMos Missiles: भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीद रहा फिलीपींस, 37.5 करोड़ डॉलर की डील पर लगी मुहरकालीचरण को रिहा करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, धर्म संसद के आयोजक व समर्थकों ने दिया धरना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.