scriptएमपी के इन गांवों में स्टाप डेम हो गए पानी से लबालब | n these villages of MP, there is a stop over the water | Patrika News

एमपी के इन गांवों में स्टाप डेम हो गए पानी से लबालब

locationरतलामPublished: May 25, 2019 11:16:18 am

Submitted by:

kamal jadhav

एमपी के इन गांवों में स्टाप डेम हो गए पानी से लबालब

Water Resources

Water Resources

रतलाम। भीषण गर्मी में जहां ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए लोगों को दूर-दूर तक दौड़ लगाना पड़ रही हो और हैंडपंप भी दम तोड़ चुके हों ऐसे में गांवों के सूखे नालों और उनके स्टाप डेम में बरसात जितना पानी एकत्रित हो जाए तो फिर क्या कहने हैं। कुछ ऐसे ही नजारे कोटेश्वर बांध और इससे जुड़े तीन-चार गांवों के नालों में दिखाई दे रहा है। इन नालों पर बने करीब आधा दर्जन स्टॉप डेम लबालब भर चुके है, जबकि पांच छोटे तालाबों में काफी अच्छा पानी पहुंच गया है। तालाबों और स्टॉप डेम में पानी होने से क्षेत्र के लोगों को अपने पशुओं को पानी पिलाने में मदद मिल रही है तो लोग भीषण गर्मी में इनमें नहाने का आनंद लेकर गर्मी से बचने का सुकुन ले रहे हैं। कई किसानों ने जनरेटर लगाकर इनसे सब्जियों की सिंचाई भी शुरू कर दी है।

चार गांवों के कई स्टॉप डेम
सिंचाई विभाग ने कुंडाल गांव के नजदीक कोटेश्वर बांध बनाया है। इस बांध से जुड़े किसानों के खेतों में पाइप लाइन के जरिये सिंचाई करने की जिले की पहली योजना के अंतर्गत पाइप लाइन डाली गई है। इन्हीं पाइप लाइन की टेस्टिंग की गई तो ये नाले सारे भर गए। पाइप लाइन की टेस्टिंग से बिरमावल, रावदिया, पिपलौदी और खेड़ा गांवों के वे नाले जिनमें बरसात के कुछ दिनों बाद ही पानी सुख गया था वे अब लबालब हो गए हैं। इन नालों पर करीब आधा दर्जन स्टॉप डेम बने हैं जिनमें यह पानी संग्रहित हो गया है।
नई तकनीक अपनाई गई
कोटेश्वर बांध में नई तकनीक अपनाई गई है। इसमें पाइप लाइन के जरिये किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। आमतौर पर नहरों के माध्यम से पानी पहुंचता है लेकिन इस डेम से पाइप लाइन के जरिये किसानों को सिंचाई का पानी मिलेगा। बिचाई गई पाइप लाइन के बीच में आने वाले नालों में फ्लश वाल्व लगाए गए हैं जिससे पाइप लाइन में कचरा आने की दशा में इन वॉल्व से पानी निकालकर साफ किया जा सके। यह जो नालों में इस समय पानी आया है। वह इसी सफाई के लिए खोले गए वॉल्व का पानी है।
————

पाइप लाइन की टेस्टिंग की गई
कोटेश्वर बांध से सिंचाई के लिए डाली गई पाइप लाइनों की टेस्टिंग की गई है। नालों में पाइप लाइन में फ्लश वॉल्व लगाए गए हैं जिससे पाइप लाइन की सफाई की जा सके। फ्लश वॉल्व से पूरी पाइप लाइन साफ की गई जिससे यह पानी छोड़ा गया है। क्षेत्र में कई स्टॉप डेम में काफी अच्छा पानी पहुंच गया है जिससे पशुओं के लिए भी सुविधाजनक हो गया है क्योंकि गर्मी में ग्रामीण क्षेत्र में पानी की किल्लत आम बात है।
एचके मालवीय, कार्यपालन यंत्री सिंचाई विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो