scriptनिगम और कंपनी की उलझन में नहीं सुधर रहे लीकेज | nagar nigam | Patrika News

निगम और कंपनी की उलझन में नहीं सुधर रहे लीकेज

locationरतलामPublished: Feb 16, 2019 05:41:30 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

निगम और कंपनी की उलझन में नहीं सुधर रहे लीकेज

patrika

निगम और कंपनी की उलझन में नहीं सुधर रहे लीकेज

रतलाम। अभी गर्मी का मौसम दूर है और शहर में इस समय हर दिन चार से पांच जगह पेयजल पाइप लाइनों में लीकेज की समस्या खड़ी हो रही है। यूं कहे कि निगम अमला लीकेज पर नियंत्रण नहीं कर पा रहा है तो कोई बड़ी बात नहीं है। लीकेज की समस्या से केवल पानी ही व्यर्थ नहीं बहता है वरन जिन क्षेत्रों में लीकेज होते हैं उन क्षेत्रों के लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी से तो वंचित रहना ही पड़ता है उन क्षेत्रों में पर्याप्त प्रेशर से पानी भी नहीं मिल पा रहा है। शुक्रवार को नयागांव क्षेत्र में दो जगह बड़े लीकेज सामने आए। ये बड़े लीकेज थे जबकि कई अन्य जगह छोटे-छोटे लीकेज भी हैं जिन्हें आज तक नहीं सुधारा जा सका है। निगम का कहना है कि ये लीकेज टेस्टिंग और वाल्व की वजह से हो रहे हैं।
पुरानी और नई के फेर में निगम अमला

शहर में कई क्षेत्रों में पुरानी और नई दोनों तरह की पाइप लाइनें बिछी हुई है। नई लाइनों का कई जगह फिलहाल उपयोग नहीं होकर पुरानी से ही पेयजल सलाई की जा रही है। ऐसे में पुरानी लाइनों में आए दिन लीकेज होने से रहवासियों को जलकष्ट भोगना पड़ता है। नई पाइप लाइनों को कई जगह से जोड़ा नहीं जाने से इनमें पेयजल सप्लाई नहीं हो पा रही है और ये अनुपयोगी ही पड़ी हुई है। निगम के जानकारों के अनुसार इस समय शहर में सीवरेज लाइनों का काम भी चल रहा है जिससे अधिकांश समय पाइप लाइन तो कभी नलों की लाइनें फूट रही है।
——-

टेस्ट की गई पाइप लाइन
नयागांव में जो लीकेज सामने आया है उस लाइन को टेस्ट किया गया है। इस लाइन के अंत में लगाई जाने वाली कैप नहीं लगाने से पानी बाहर निकल गया। लाइन की सफाई भी की जाना थी अब कैप लगा दी गई है और लोगों को ठीक से पानी मिल पाएगा।

एसपी आचार्य, सहायक यंत्री जल कार्य विभाग नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो