scriptNagar Nigam ka naya adesh..Najul ki NOC jaruri | निर्माण मंजूरी के लिए बदला नगर निगम ने नियम | Patrika News

निर्माण मंजूरी के लिए बदला नगर निगम ने नियम

अब 2400 वर्गफीट से अधिक निर्माण तो ही नजूल की एनओसी जरूरी

 

रतलाम

Published: January 13, 2022 05:48:24 pm

रतलाम. नगर निगम ने प्रत्येक निर्माण के लिए नजूल की मंजूरी के अपने 6 दिसंबर 2021 के आदेश को बदल दिया है। निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा जारी नए आदेश के अनुसार अब 2400 वर्गफीट या इससे अधिक का निर्माण हुआ तो ही नजूल की मंजूरी जरूरी होगी। बता दे कि नगर निगम के इस निर्णय के खिलाफ हाल ही में तीखा विरोध पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा ने कलेक्टर व निगम प्रशासक कुमार पुरुषोत्तम के समक्ष जताया था। इसके बाद ही निगम ने अपने पूर्व के आदेश को वापस लेते हुए अब नया आदेश जारी किया है।
निर्माण मंजूरी के लिए बदला नगर निगम ने नियम
निर्माण मंजूरी के लिए बदला नगर निगम ने नियम
बता दे कि गत वर्ष जब नगर निगम ने शहर में अतिक्रमण व अवैध निर्माण के खिलाफ मोर्चा खोला था तो यह सामने आया था कि कुछ स्थान पर नजूल द्वारा भूमि पर एनओसी जारी की गई थी। जबकि निगम से इस मामले में मंजूरी नहीं ली गई थी। ऐसे में काफी लोग जो अतिक्रमण हटाओ व अवैध निर्माण तोडऩे से प्रभावित हुए, वे न्यायालय में चले गए। इसके बाद ही आयुक्त ने गत माह ६ दिसंबर को आदेश जारी करके साफ किया था कि शहर में किसी भी प्रकार के निर्माण के लिए नजूल के साथ - साथ निगम की मंजूरी भी जरूरी होगी।
अब किया यह बदलाव

अब नए जारी आदेश में पूर्व के नियम में बदलाव कर दिया गया है। अब प्रत्येक निर्माण में नगर निगम व नजूल की एनओसी जरूरी नहीं होगी। यह सिर्फ उन निर्माण के लिए जरूरी की गई है जो २४०० वर्गफीट से अधिक के है। इसके लिए नगर निगम द्वारा ऑनलाइन मंजूरी तब दी जाएगी जब नजूल से मंजूरी हो गई हो।
आंशिक संसोधन किया
6 दिसंबर को जो आदेश जारी किया गया था, उसमे आंशिक संशोधन किया गया है। इससे भवन निर्माण मंजूरी लेने वालों को लाभ होगा।

- सोमनाथ झारिया, आयुक्त नगर निगम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.