scriptलापरवाही पर नहीं किसी का ध्यान: नया वाल्व भी हो गया लीकेज, बहता रहा पानी | Nagar nigam news ratlam | Patrika News

लापरवाही पर नहीं किसी का ध्यान: नया वाल्व भी हो गया लीकेज, बहता रहा पानी

locationरतलामPublished: Jan 17, 2019 05:55:21 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

लापरवाही पर नहीं किसी का ध्यान: नया वाल्व भी हो गया लीकेज, बहता रहा पानी

patrika

लापरवाही पर नहीं किसी का ध्यान: नया वाल्व भी हो गया लीकेज, बहता रहा पानी

पोलोग्राउंड पानी की टंकी के सामने आंबेडकर खेल मैदान में डाला गया था वाल्व

रतलाम। कुछ दिन पहले ही नगर निगम ने पोलोग्राउंड टंकी से जोड़ते हुए आंबेडकर खेल मैदान में नया वाल्व डालकर पुराने वाल्व को हटाया था। पुराना वाल्व लीकेज होने से हटाया गया था किंतु नया वाल्व भी लीकेज होने से भारी मात्रा में पानी व्यर्थ बह गया। उधर दो बत्ती चौराहे पर नगर निगम का पानी का टैंकर पंक्चर हो गया जिससे टैंकर से सारा पानी बिना उपयोग हुए व्यर्थ ही बह निकला। टैंकर काफी समय तक वहीं पड़ा रहा जिसे निगम के कर्मचारियों ने वहां से ले जाना भी उचित नहीं समझा।

छत्रीपुल से लेकर फव्वाराचौक तक बनाई जा रही सिटी फोरलेन के किनारे नई पाइप लाइन डाली जा रही है जबकि पुरानी पाइप लाइन को वहीं पर रहने दिया जा रहा है। इसी नई पाइप लाइन के लिए पोलोग्राउंड टंकी से जोड़कर पुराने वाल्व को हटाकर नया वाल्व हाल ही में लगाया गया था। यह वाल्व भी लीकेज हो गया है। निगम के अधिकारियों के अनुसार पुराने वाल्व वाली जगह पर लीकेज होने से पानी भर गया और नए वाल्व की टेस्टिंग नहीं हो पा रही है। हो सकता है यह पुराने वाल्व से लीकेज होकर पानी आ रहा हो। इसकी टेस्टिंग के बाद ही पता चल पाएगा।

 

patrika
धोलावड़ में लगाएंगे १८० हार्सपॉवर का नया पंप
रतलाम। ग्रीष्म ऋतु में नगर के समस्त नागरिकों को स्वच्छ व पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए महापौर डॉ. सुनीता यार्दे ने जलकार्य एवं सीवरेज समिति प्रभारी प्रेम उपाध्याय के साथ जलप्रदाय विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों तथा वालमैनों की बैठक ली। बैठक के दौरान ही निर्देश दिए गए कि धोलावड़ में १८० हॉर्स पॉवर का नया पंप लगाया जाए जिससे ज्यादा पानी की लिफ्टिंग की जा सके। बैठक में कार्यपालन यंत्री सुरेशचन्द्र व्यास, उपयंत्री सत्यप्रकाश आचार्य, बीएल चौधरी, आरती चौबे, केमिस्ट नीरज यादव मौजूद थे।
बैठक के दौरान महापौर डॉ. यार्दे कहा कि गंदे पानी की समस्या को दूर करने हेतु वालमैन अपने-अपने क्षेत्रो का भ्रमण कर ऐसे क्षेत्र जहां गन्दा पानी आता है उसकी सूची तैयार कर विभाग को प्रस्तुत करें। साथ ही तत्काल लीकेज ठीक करने की कार्रवाई की जाए। जलकर उपभोक्ता जलकर की राशि ऑनलाइन जमा करें इसके लिए भी व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। धोलावाड़ व मोरवानी फिल्टर प्लांट पर पावर फैक्टर मैनेजमेंट के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम लगाए जाएं।
संकट वाले क्षेत्रों की सूची होगी तैयार
नगर के ऐसे क्षेत्र जहां ग्रीष्म ऋतु में टैंकरों के माध्यम से पेयजल वितरण किया जाता है। उसकी सूची तैयार की जाए। साथ ही धोलावाड़ के पुराने इन्टकवेल पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने, मोरवानी फिल्टर प्लांट की केमिकल लैब प्रारंभ करने, धोलावाड़ के लिए 180 हार्स पावर का पम्प, जेकवेल हेतु 75 हार्स पावर के 2 स्टार्टर, हरमाला व दीनदयाल नगर पम्प हाउस हेतु नये मोटर पम्प लगाना, धोलावाड़ न्यू इन्टकवेल पर नया पैनल लगाना व ट्रांसफार्मर का ऑयल चेन्ज करना, मोरवानी फिल्टर प्लांट पर टाइम टेबल चार्ट तैयार कर लगाना, सबमर्सिबल पम्प रिपेयरिंग हेतु झोन अनुसार निविदा आमंत्रित करने के निर्देश दिए।
वार्डों के लिए खरीदेंगे टंकिया
वार्डो में आवश्यतानुसार पेयजल टंकी रखने के लिए 1000 लीटर क्षमता की 50 टंकी खरीदने की कार्रवाई करने, धनजी भाई का नोहरा व कसारा बाजार में मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाना, टंकियों के पम्प हाउस हेतु कमरे का निर्माण करवाना, मोरवानी फिल्टर प्लांट के एलम गोदाम का नया शटर व नया मेन गेट लगवाना तथा धोलावाड़ व मोरवानी फिल्टर प्लांट पर निवासरत रिटायर्ड कर्मचारियों से भवन रिक्त कराने के लिए पीएचई को पत्र लिखने के निर्देश बैठक में संबंधितों को दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो