scriptनपा को अब गंभीरता से करना होगा मैदानी कार्य, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए १० दिन शेष | Napa should now take seriously the field work 10 days to stay top in | Patrika News

नपा को अब गंभीरता से करना होगा मैदानी कार्य, स्वच्छता में अव्वल आने के लिए १० दिन शेष

locationरतलामPublished: Dec 24, 2017 11:50:42 am

Submitted by:

harinath dwivedi

मंदसौर.स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगरपालिका (नपा) द्वारा कई प्रयास किए जा रहे है। घर- घर से कचरा उठाने से लेकर खाली भूखंडो पर भी सफाई की जा रही है।

patrika

nagar palika

शहर के प्रमुख चौराहो व मार्गो पर तो सफाई चकाचक दिख रही है, लेकिन शहर के गली-मोहल्लों में अभी स्थिति सुधरी नहीं है। कहीं नालियां जाम पड़ी है तो कहीं कचरा नहीं उठ रहा है। सर्वेक्षण के लिए ४ जनवरी के बाद स्वच्छता टीम शहर में आएगी। यह टीम स्वच्छता के सभी मापदंडो पर सर्वे करेगी और मौके से ही अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेगी। हालांकि अभी भी नगरपालिका के पास १० दिन का समय है, यदि १० दिन में नगरपालिका स्थिति में सुधार करती है तो देश के टॉप-२० शहरों में अपना स्थान बना सकती है। हालांकि शहर की जनसंख्या के आधार पर स्वच्छता एप डाउनलोड एवं शिकायतों के निराकरण में शनिवार तक की स्थिति में मंदसौर देश में पहले नंबर पर अपना स्थान बनाए हुए है। उल्लेखनीय है पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में मंदसौर को देश में ७६वां स्थान प्राप्त हुआ था, वहीं मध्यप्रदेश में मंदसौर ५वें स्थान पर रहा था।
अभी भी बेहतर नहीं है सफाई स्थिति
शहर के कई गली-मोहल्लो में अभी भी समय पर कचरा नहीं उठ रहा है। पत्रिका ने इस संबंध में शनिवार को शहर के माथुर कॉलोनी, स्टेशन रोड, खानपुरा, नरसिंहपुरा, अभिनंदन क्षेत्र सहित कई क्षेत्रों में पड़ताल की तो स्थिति अच्छी नहीं मिली। कई गलियों में कचरा बिखरा पड़ा है तो कई स्थानों पर नालियां साफ नहीं है। बड़े नालो की तो स्थिति ओर भी खराब है, जगह-जगह नालियों में कचरा जमा हुआ है। कई स्थानों पर डस्टबीन से कचरा नहीं उठ पा रहा है। नगरपालिका द्वारा हाल ही में प्रमुख मार्गो पर लगाए गए डस्टबीन भी समय पर साफ नहीं हो रहे है। इसके बावजूद जिम्मेदारों का दावा है कि स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए प्रारंभिक रुप से मंदसौर शहर तैयार है।
प्रतिदिन दो वार्डो में सफाई कराने का दावा
नपा ने एक दिन में दो वार्ड में विशेष सफाई अभियान की योजना तैयार की है। १० जनवरी तक यह अभियान चलेगा जबकि ४ जनवरी के बाद कभी भी सर्वेक्षण टीम निरीक्षण शुरु कर सकती है। ऐसे में सर्वेक्षण टीम के आने तक नपा एक वार्ड में केवल एक बार ही सफाई कराई पाएगी। शुक्रवार से नपा ने वार्डो में सफाई कार्य शुरु किया है। इस कार्य में नगरपालिका द्वारा १०० कर्मचारियों को लगाया गया है।
स्वच्छता एप डाउनलोड में मंदसौर देश में अव्वल
स्वच्छता एप डाउनलोड एवं शिकायतो के निराकरण में १ लाख से १० लाख तक की जनसंख्या के आधार पर नगरपालिका देश में पहले स्थान पर है। अब तक ३ हजार १४८ लोगो ने स्वच्छता एप डाउनलोड किया है। इसमें ९ हजार २४ लोगो ने स्वच्छता को लेकर शिकायतें की है। इन शिकायतो में से ८ हजार ९९३ शिकायतो का निराकरण समय- सीमा में किया गया है। २८ शिकायतें रिजेक्ट की गई है। ३ हजार १४२ लोगो द्वारा मोबाइल में डाउनलोड किए गए ‘आई चेंज मॉय सिटी’ एप का उपयोग किया जा रहा है। शहर में स्वच्छता कार्य को लेकर २ लाख २८ हजार ४९२ लोगो ने अपनी जिज्ञासा व्यक्त की है। इसमें २ लाख २७ हजार ८८६ लोग नगरपालिका के कार्य से पूर्ण संतुष्ठ बताए गए है। वहीं ८० लोगो ने स्थिति को संतोषजनक बताया है। वहीं ५२६ लोगो ने नगरपालिका के सफाई कार्य से असंतुष्ठ बताए गए है। हालांकि उच्चाधिकारियों से मिले दिशा- निर्देश एवं मापदंड अनुसार अभी नगरपालिका को ओर एप डाउनलोड कराने की जरुरत है। इसके लिए भी समय सीमा अब केवल १० दिन की ही शेष है।
कवि सम्मेलन व दीपदान से देंगे स्वच्छता संदेश
अधिकारियों का दावा है कि सफाई को लेकर १० दिनों तक जनजागरुकता अभियान चलाए जाएंगे। वहीं लोगो में जागरुकता फैलाने के लिए स्वच्छता रथ से प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। कवि सम्मेलन, कव्वाली, एक दीप स्वच्छता के नाम (दीपदान), वॉइस ऑफ मंदसौर सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।
फैक्ट फाइल-
कर्मचारी – ७००
जेसीबी मशीन – ०३
डंपर – ०३
टे्रक्टर-ट्राली – ०६
कचरा वाहन (ऑटो) – २६
——————————-
इनका कहना…
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगरपालिका परिषद ने तैयारी पूर्ण कर ली है। शहर में जितने भी सार्वजनिक शौचालयों को दुरस्त कराकर वहां पर पानी व बिजली की व्यवस्था कराई गई है। खुले भूखंडो पर झाडिय़ां हटाने के साथ ही नालो की सफाई भी कराई है। शहर के वार्डो में कचरे के छोटे-छोटे ट्रेचिंग पाइंट भी समाप्त कर दिए है। प्रतिदिन समय पर कचरा उठाने की व्यवस्था की गई है। घर-घर से कचरा उठाने के लिए १५ वाहन ओर क्रय किए है। इस बार ४०१६ शहरो से हमारी प्रतिस्पर्धा है। अव्वल आने के लिए इस बार ४ हजार अंक नगरपालिका को विभिन्न मापदंडों के अनुरुप जुटाने है, जिसके लिए प्रयास किए जा रहे है।
– प्रहलाद बंधवार, अध्यक्ष, नगरपालिका
—————-
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर में शीघ्र टीम आएगी। इसके लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। वार्डो में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सभी सार्वजनिक शौचालयों को दुरस्त कर उन पर आकर्षक चित्रकारी कराई गई है। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के आने से पहले सभी व्यवस्थाएं व कमियां दुरस्त करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।
– सविता प्रधान, सीएमओ, नगरपालिका
—————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो