scriptकहीं डीजे तो कहीं ढोल की थाप पर गूंज रहे चंटिए | Navratri news | Patrika News

कहीं डीजे तो कहीं ढोल की थाप पर गूंज रहे चंटिए

locationरतलामPublished: Oct 16, 2018 07:12:33 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

कहीं डीजे तो कहीं ढोल की थाप पर गूंज रहे चंटिए

patrika

कहीं डीजे तो कहीं ढोल की थाप पर गूंज रहे चंटिए

नवरात्र उत्सव…शक्ति की भक्ति में डुबी रत्नपुरी, गरबा पंडाल हुए चमन, देर रात तक मातारानी की आराधना

रतलाम। शारदीय नवरात्र का छठा दिन गरबारास करने वाली बालिकाओं के सराबोर रहा…आकर्षक गुजराती परिधान, हाथों में चंटिये, आंखों पर चश्मा, सिर पर पगड़ी तो कोई फेंसीड्रेस मेंं मातारानी के रूप लोगों को आकर्षित करता नजर आया। आर्केस्ट्रा कलाकारों के सदाबहार गीतों पर कदम ताल करती साधिकाएं देर रात तक सतरंग विद्युत लडिय़ों के मध्य गरबारास कर मां जगदम्बा की आराधना कर रही है। ब्रह्ममुहूर्त में कालिका के दरबार में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं-युवतियां गरबारास कर रही है, शाम होते मेले में भी शहरवासियों की भीड़ उमडऩे लगी है। सप्तमी, अष्टमी और नवमी को माता मंदिर में जहां भीड़ उमड़़ेगी वहीं कुलदेवी के पूजन वंदन के लिए भी श्रद्धालु थानक स्थल पर पहुंचते नजर आएंगे।

गौशाला रोड स्थित गरबा पांडाल में फेंसीड्रेस में गरबारास हुआ, जिसमें नन्ही नन्ही बालिकाएं मातारानी, झांसी की रानी, प्रधानमंत्री, डाक्टर, भोलेनाथ, चश्मा पगड़ी और श्वेत वस्त्रधारण कर ग्रुप गरबा रास कर रही थी। न्यू टाइटन फ्रेंड्स क्लब तोपखाना गौशाला रोड पर मुख्य अतिथि बसंत पंड्या इंदर सोनी, विजयसिंह चौहान की उपस्थिति में आरती की गई। इस मौक पर क्लब संयोजक राकेश शर्मा, अध्यक्ष गोपाल यादव, उपाध्यक्ष कमलसिंह सोलंकी, सचिव मनोज टाक, सह सचिव प्रकाश यादव व रिंकू उपाध्याय कोषाध्यक्ष संदीप शर्मा आदि उपस्थित थे। चारबत्ती स्थित माँ पद्मावती मंदिर के गरबा प्रागंण में सोमवार को लाल ड्रेस में आराधिकाओं ने गरबारास किया। महाआरती कर गरबारास का शुभारंभ मुख्य अतिथि जवाहर व्यायामशाला संचालक वैभव जाट पहलवान, मप्र कर्मचारी संघ के संरक्षक श्याम टेकवानी, समाजसेवी राजेश तिवारी, दिनेश राठौर, प्रेमलता दवे, कालु उस्ताद, भगवती शर्मा, महेन्द्र पोरवाल ने किया।

महाअष्टमी पर महाआरती हवन रंगारंग गरबारास

श्री कालिकामाता सेवा मण्डल ट्रस्ट के तत्वावधान में बुधवार को महाअष्टमी पर महाआरती, हवन व प्रात:कालिन गरबारास में रंगारंग गरबारास किया जाएगा। रात्रिकालिन गरबारास में मुख्य अतिथि रेलवे डीआरएम आरएन सुनकर व राधा सुनकर ने मां की पूजा-अर्चना कर भोग लगाया। प्रात: कालिन गरबारास में माता पूजन कर गरबारास का शुभारंभ मुख्य अतिथि इप्का लेबोरीटीज के जीएम मनोज मित्तल व मंडी डायरेक्टर सुरेन्द्रसिंह भाटी सपत्नीक ने किया।

दशहरा मिलन एवं शस्त्र पूजन 19 को

श्री राजपूत नवयुवक मंडल, न्यास एवं महिला मंडल का दशहरा मिलन एवं शस्त्र पूजन समारोह का 19 अक्टूबर को सुबह 11.30 बजे हाथीखाना स्थित राजपूत धर्मशाला पर आयोजित होगा। मंडल अध्यक्ष सुरेशसिंह चावड़ा, न्यास अध्यक्ष भंवरसिंह पंवार, महिला मण्डल अध्यक्ष मंजुला गेहलोत ने समाजजनों से आयोजन को सफल बनाने का आग्रह किया है।

तुम्ही तो लाए हो जीवन में मेरे प्यार ही प्यार…
मां कालिका के दरबार में निगम के सांस्कृतिक मंच पर सोमवार की शाम फिल्मी प्ले बैक सिंगर जॉली मुखर्जी नाईट संगीत निशा में श्रोताओं को सदाबहार गीतों को सुनाकर पुराने जमाने में की याद दिलाई। मुखर्जी और साथी कलाकार ने जैसे ही मंच से कहना है…कहना है आज तुमसे पहली बार…तुम्ही तो लाए हो जीवन में मेरे प्यार ही प्यार…सुनाकर आनंदित किया, मंच के समक्ष वैसे भीड़ कल की तुलना में कम रही। नगर निगम द्वारा 10 से 19 अक्टूबर तक आयोजित दस दिवसीय श्री कालिका माता नवरात्र मेले के सातवें दिन मंगलवार की शाम ७ बजे से निगम के सांस्कृतिक मंच पर राजस्थानी लोक नृत्यों का रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

patrika
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो