scriptनया सवेरा योजना में मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ | naya savera yojana mp | Patrika News

नया सवेरा योजना में मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

locationरतलामPublished: Nov 11, 2019 12:07:51 pm

Submitted by:

Yggyadutt Parale

नया सवेरा योजना में मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

naya savera

नया सवेरा

रतलाम. प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने पूर्व की सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा )नाम दिया है। इस योजना के हितग्राहियों को अब आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी मिलेगा। लगेगा। इसके लिए सरकार नया सवेरा कार्ड का वितरण करेगी। इसमें श्रमिक का आधारकार्ड,ई-केवायसी उपरांत सीडिंग व मोबाइलनंबर दर्ज होगा। ऐसे में संबल योजना के तहत पंजीकृत जिले के सवा चार लाख से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को फिर से अपने आवेदन ऑनलाइन जनरेट करना पड़ेंगेे। इसमें सबसे मुख्य बात पुराने कार्ड का सत्यापन आधार में दर्ज जानकारी के आधार पर होगा। अगर ऐसा हुआ तो कई हितग्राहियों को नए कार्ड की पूरी प्रक्रिया दोहराना पड़ेगी। नया सवेरा योजना के कार्ड के लिए ऑनलाइन जनकल्याण पोर्टल का उपयोग करना होगा। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए सरकार ने १५ सितंबर तक का समय दिया है।

नवीन पंजीयन प्रदायकर्ता एजेंसी का कार्य लोक सेवा केंद्र, सीएससी(कॉमन सर्विस सेंटर तथा एमपी ऑनलाइन के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा संपादित किया जाएगा। इसके लिए हितग्राही को (पुराना संबल कार्ड), आधार नंबर, समग्र आईडी, व मोबाइल नंबर आदि की जानकारी सेवा प्रदाता केंद्र को उपलब्ध कराना होगी। केंद्र श्रमिक का नाम, आधार नंबर का बायोमीट्रिक, ओटीबी का उपयोग कर ई केवायसी से प्राप्त जानकारी के सत्यापन के उपरांत नवीन लेमिनेटेड कार्ड जनकल्याण पोर्टल से जनरेट कर नि:शुल्क प्रदाय किया जाएगा। सेवा प्रदाता श्रमिक के पंजीयन कार्ड व आधार नंबर में दर्ज विवरण का सत्यापन करेगा। अंकित जानकारी सत्यापन के लिए बायोमेट्रिक या आधार से संलग्न मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी, इन दोनों में से किसी एक माध्यम का उपयोग कर सकेगा।
सेवाप्रदाता को हर 15-15 दिन में इसका भुगतान श्रम विभाग द्वारा ई-पेमेंट से किया जाएगा। श्रमायुक्त, सहायक श्रमायुक्त, श्रमपदाधिकारी, सीईओ, आयुक्त, सीएमओ आदि इसकी समीक्षा कर कलेक्टर को रिपोर्ट करेंगे।

ये है बदलाव का ह्यह्यकारण
अल्प अवधि में योजना के संचालन व क्रियान्वयन के कारण असंगठित श्रमिकों को जारी पंजीयन प्रमाण पत्र में आधार लिंक एवंं सत्यापन नहीं किया जा सका । न ही हितग्राही का मोबाइल नंबर दर्ज किया गया था। अब विधिवत सत्यापन करङ पात्र हितग्राहियों को नए कार्ड प्रदान किए जाएंगे।
नया सवेरा योजना के कार्ड का कार्य शीघ्र शुरू कराया जाएगा
प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना का नाम बदलकर नया सवेरा कर दिया है। इसके तहत जिले के असंगठित मजदूरों को अब नए कार्ड विभिन्न सेवाप्रदाता केंद्रों पर बनाए जाएंगे। वहां से बनकर आने पर उनको पोर्टल पर चढ़ाया जाएगा। इनका सत्यापन आधार कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर होगा। इसके लिए फिलहाल 15 सितंबर तक का समय दिया है।
केके गुप्ता, श्रमपदाधिकारी, रतलाम।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो