scriptneet exam in ratlam | भावी चिकित्सकों ने दी नीट परीक्षा, नए निर्देशों से परेशानी | Patrika News

भावी चिकित्सकों ने दी नीट परीक्षा, नए निर्देशों से परेशानी

रतलाम में 2300 विद्याथीर् पंजीकृत

रतलाम

Published: July 18, 2022 05:43:45 pm

रतलाम। शहर में पहली बार नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट-अंडर ग्रेज्युएट (नीट यूजी) के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए और इन पर शहर सहित अन्य शहरों के बच्चों ने परीक्षा दी। इस बार नीट के लिए सीबीएसई स्कूल को कोआर्डिनेटर बनाया गया था।
भावी चिकित्सकों ने दी नीट परीक्षा, नए निर्देशों से परेशानी
भावी चिकित्सकों ने दी नीट परीक्षा, नए निर्देशों से परेशानी
परीक्षा रविवार को दोपहर दो बजे से शुरू हुई। परीक्षा पेन एंड पेपर मोड पर रही। यह परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस, बीवायएमएस, बीयूएमएस, बीवीएससी एवं चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब एक लाख 40 हजार सीटों के लिए आयोजित की गई थी। पूरे देश में इन सीटों के लिए करीब 18 लाख दावेदार मैदान में हैं। परीक्षा केंद्र पर प्रवेश 11 बजे से ही शुरु कर दिया।
एडमिट कार्ड भी ले लिया

प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज जैसे एम्स व जिपमैर में प्रवेश भी इसी परीक्षा के माध्यम से होते हैं। परीक्षार्थियों ने मेन ओएमआर शीट तथा ऑफिस कॉपी दोनों ही इनविजिलेटर को परीक्षा समाप्त होने के बाद जमा करा दी। एग्जाम खत्म होने के बाद में एडमिट कार्ड भी एग्जामिनर ने ले लिया।
स्तरीय रहा पेपरशिक्षकों ने पिछले वर्ष की तुलना में पेपर को सामान्य से ज्यादा कठिन बताया। फिजिक्स के पेपर का स्तर गत वर्ष के समान रहा। वहीं कैमेस्ट्री व बॉयलोजी गत वर्ष की तुलना में कठिन रहे। वहीं इस बार पेपर में नयापन यह देखने को मिला कि कथन और कारण (एसरशन-रिजनिंग) के सवाल ज्यादा पूछे गए। ये सवाल पहले एम्स के पेपर में अधिक आते थे। इसके बाद नीट में गत वर्ष सिर्फ बॉयलोजी में आए थे। इसी तरह मैच द कॉलम्स भी इस वर्ष अधिक संख्या में पूछे गए। कैमेस्ट्री में सेक्शन-बी में इलेक्ट्रो-कैमेस्ट्री टॉपिक के एक सवाल का उत्तर 1.05 होना चाहिए था जो कि 10.5 छपा हुआ था। इसी तरह फिजिक्स में सेक्शन ए में मॉर्डन फिजिक्स के सवाल में भी डेटा गलत दिया हुआ था। इसी तरह बॉयलोजी में प्लांट एंटोमालॉजी के सवाल में सभी आप्शन्स सही थे।
बच्चों को रही आसानी

रतलाम। शहर के शास्त्रीनगर में संचालित अभ्यास करियर इंस्टीट्यूट की एमडी नीलिमा कुमावत ने बताया कि नीट यूजी परीक्षा के लिए शहर में केंद्र बनाए जाने से विद्यार्थियों के लिए सुविधा रही। बच्चों को दूसरे शहरों में जाने की झंझट से निजात मिली। शहर में बनाए गए आठ परीक्षा केंद्रों पर रतलाम सहित आसपास के जिलों से करीब 1500 से ज्यादा विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया। सेंटर के बाहर विद्यार्थी खुश नजर आए। उन्होंने बताया कि बायोलाजी और फिजिक्स का प्रश्नपत्र काफी आसान था जबकि कैमेस्ट्री का प्रश्नपत्र कठिन रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : महागठबंधन सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार, 31 मंत्री लेंगे शपथFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीपूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलिBJP के बड़े नेता और बिहार के पूर्व मंत्री सुभाष सिंह का दिल्ली में निधन, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलिBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातभारतीय स्टार वीर महान ने WWE में अपने दुश्मन को मार-मारकर किया 'अधमरा', Raw में मचा घमासानKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.