मध्यप्रदेश में बिजली कंपनी का नया संकल्प, अब ये करना पड़ेगा

ऑनलाइन विद्युत उच्चदाब कनेक्शन के लिए नया वर्जन

रतलाम. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक विशेष गढ़पाले ने कहा है कि कंपनी द्वारा ऑनलाइन उच्चदाब कनेक्शन के लिए संकल्प पोर्टल का नया वर्जन जारी किया गया है। इस पोर्टल को पूर्व की अपेक्षा और अधिक उपभोक्ता उन्मुखी बनाया गया है। अब उच्चदाब उपभोक्ताओं को इस पोर्टल पर आसानी से कनेक्शन की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी मिल जाएगी। गढ़पाले ने कहा कि कंपनी में उच्चदाब कनेक्शन जल्दी मिलेंगे और प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी रहेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी के कार्यक्षेत्र में लगभग 2 हजार 400 से अधिक उच्चदाब उपभोक्ता हैं, जिनसे कंपनी को कुल राजस्व का आधा राजस्व प्राप्त होता है। उच्चदाब उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना कंपनी की प्राथमिकता है।

सरल एवं पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रिया
ऑनलाइन प्रक्रिया में आवेदक को कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने पर ई-मेल एवं मोबाइल नंबर पर पासवर्ड प्राप्त होगा। आवेदक रजिस्टर्ड आईडी एवं पासवर्ड से लॉगइन कर उच्चदाब कनेक्शन के लिए चाही गई आवश्यक जानकारी ऑनलाइन दर्ज करेंगे। आवेदक द्वारा मांगे गए लोड के अनुसार पंजीयन फीस सप्लाई अफोर्डिंग एवं सुरक्षा निधि की फीस की गणना सिस्टम द्वारा की जाएगी, जिसे आवेदक ऑनलाइन कंपनी के बैंक खाते में जमा कराएंगे। आवेदक के परिसर में मीटरिंग प्रणाली स्थापित कर उच्च दाब कनेक्शन चालू किया जाएगा। इस प्रक्रिया से मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग द्वारा निर्धारित समय-सीमा में उच्च दाब कनेक्शन प्राप्त करने में अनावश्यक विलंब नहीं होगा।

उच्च अधिकारियों को ऑनलाइन भेजा जाएगा
आवेदन को संबंधित संभाग के उप-महाप्रबंधक/कार्यपालन यंत्री को ऑनलाइन भेजा जाएगा, जहां से स्वीकृति के लिये उच्च अधिकारियों को ऑनलाइन भेजा जाएगा। प्राक्कलन स्वीकृत होने के बाद आवेदक दर्शाई गई राशि के अनुसार यह निर्धारित करेगा कि वह कंपनी द्वारा कार्य करवाना चाहता है अथवा स्वयं ठेकेदार से कराना चाहता है। तदनुसार 5 प्रतिशत सुपरविजन चार्ज अथवा प्राक्कलन के अनुसार डिपॉजिट वर्क के रूप में 100 प्रतिशत राशि खाते में जमा कराना होगा। आवेदन के अनुसार निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद आवेदक को इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर से चार्जिंग परमिशन लेकर कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करना होगी।

sachin trivedi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned