scriptकोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग के नए निदेश | New instructions of Health Department regarding Corona virus | Patrika News

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग के नए निदेश

locationरतलामPublished: May 25, 2020 09:33:41 am

Submitted by:

Ashish Pathak

कोरोना वायरस के दौरान जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम की मैदानी जानकारी जुटाने मध्यप्रदेश के उज्जैन संभाग की स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त संचालक डॉ. अनुसुईया गवली ने कोरोना योद्धाओं को नए संदेश देते हुए कहा की इसी तरह कार्य करते रहे।

 Corona has 54 positives, all of these areas, the highest so far

Corona has 54 positives, all of these areas, the highest so far

रतलाम. कोरोना वायरस के दौरान जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रम की मैदानी जानकारी जुटाने मध्यप्रदेश के उज्जैन संभाग की स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त संचालक डॉ. अनुसुईया गवली ने कोरोना योद्धाओं को नए संदेश देते हुए कहा की इसी तरह कार्य करते रहे। जिले में चल रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की वास्तविकता का पता लगाने के लिए उज्जैन से संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अनुसुईया गवली सिन्हा रतलाम आई हुई है। यहां पर उनके द्वारा रविवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अस्पताल प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे। इसके पूर्व जिले में संयुक्त संचालक द्वारा शनिवार को भी मानिटरिंग की गई थी। इस दौरान अनेक निर्देश संयुक्त संचालक स्वास्थ्य ने दिए है।
रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

 Then 7 positives came out, 279 access numbers, corona patients from these areas are
IMAGE CREDIT: Patrika
इस दौरान सबसे पहले सीएमएचओ कार्यालय पहुंचकर यहां उन्होने मातृ स्वास्थ्य सेवाओं, राष्ट्रीय टीकाकरण, अस्पताल की ओपीडी, फ ीवर ओपीडी, सारी और आईएलआई, प्रायवेट अस्पतालों द्वारा दी जा रही सेवाओं, कोरोना से बचाव एवं नियंत्रण के लिए क्वारंटीन सेंटर पर दी जा रही सेवाओं, मरीजों की सेंपलिंग, होम क्वारंटीन मामलों की बारीकी से पड़ताल की। संयुक्त संचालक ने निर्देशित किया की मातृ स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत गर्भवती माताओं की सभी प्रकार की जांचें एवं प्रसूता माताओं को सभी प्रकार की सेवा उपलब्ध कराई जाए। कंटेंटमेंट क्षेत्रों को छोडकर सभी क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करें। अस्पतालों में फ ीवर ओपीडी प्रथक से संचालित की जाए इसकी रिर्पोटिग की नियमित समीक्षा करें एवं अधिक से अधिक रोगियों की स्क्रीनिंग की जाए। संयुक्त संचालक ने जिले के मेडिकल कॉलेज जाकर डीन डॉ संजय दीक्षित से मुलाकात की। डीन ने बताया कि कॉलेज में सभी कोरोना पाजिटीव मरीजों का निर्धारित प्रोटोकाल अनुसार उपचार किया जा रहा है तथा मरीजों की स्वास्थ्य दशाओं की दिन में पांच बार निगरानी की जा रही है, चिकित्सकों और स्टाफ द्वारा सेवाभाव से कार्य किया जा रहा है जिसके कारण जिले में अब तक कोरोना से मृत्यु दर शून्य पर बनी हुई है।
इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

Tehsildar found corona positive in UP
IMAGE CREDIT: net
मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण
डीन ने बताया कि रतलाम जिले में पाजीटिव आए सभी मरीज क्वारंटीन क्षेत्रों व कांटेक्ट हिस्ट्री के आधार पर पहचाने गए है जिससे कन्युनिटी स्प्रेड जैसी स्थिति नहीं है। इन दोनों को लेकर संयुक्त संचालक द्वारा रतलाम जिले में अपनाई गई रणनीति पर खुशी जाहिर की। डॉ. अनुसुईया गवली ने मेडिकल कॉलेज में बने दवा स्टोर, लेबोरेटरी, क्वारंटीन केन्द्र, आईसोलेशन वार्ड में घूमकर पूरा निरीक्षण किया। कर्मचारियों और चिकित्सकों से मुलाकात की। भ्रमण के दौरान इन स्थानों पर भी चिकित्सकों और लोगों को अलग अलग स्थानों पर ठहराने को लेकर खुशी जाहिर की। जिला अस्पताल और स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाऐं नियमित रूप से प्रदान करने के निर्देश दिए गए। उन्होने जिले के सभी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ को मास्क लगाने, सेनिटाईजर का उपयोग करने, मरीजों के सेंपल लेते समय पीपीई किट का उपयोग करने और डिस्टेंस रखने तथा इंफेक्शन प्रिवेंशन मेनेजमेंट के प्रेटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए।
travel history was checked of 800 corona infected people of jodhpur

ट्रेंडिंग वीडियो