अगले हफ्ते दिल्ली से होगी नई रेल लाइन की शुरुआत, इन शहरों में दौड़ेंगी 4 ट्रेनें

अगले सप्ताह दिल्ली से होगी नई रेल लाइन की शुरुआत, रेलवे ने शुरू की तैयारी, इंदौर उज्जैन सेक्शन में चलेगी चार ट्रेन।

By: Faiz

Published: 14 Oct 2021, 08:26 PM IST

रतलाम. रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव से उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया ने मंगलवार को मुलाकात की है। इसमे इंदौर फतेहाबाद उज्जैन नई रेल लाइन की शुरुआत की मांग प्रमुख थी। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली से ही इस नई रेल परियोजना की शुरुआत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रेल मंत्री वैष्णव समेत अन्य करेंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। शुरुआत में रेलवे चार यात्री ट्रेन चलाएगा।


गत छह माह से 300 करोड़ रुपए वाली 28 कि.मी लंबी उज्जैन फतेहाबाद इंदौर रेल लाइन बनकर तैयार है। पहले कोरोना काल और अब समय के अभाव में इसकी शुरुआत नहीं हो पा रही है। अब तक दो बार इसी माह रेल मंत्री से उज्जैन सांसद ने मुलाकात की है। पहली मुलाकात में रेल मंत्री ने अलग से एक रेल परियोजना के लिए आने का इंकार कर दिया था। अब भी मंजूरी तो दी है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया है कि परियोजना की शुुरुआत उज्जैन आकर ही करेंगे। ऐसे में रेलवे अधिकारियों ने तो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इसकी शुरुआत करवाने की तैयारी शुरू कर दी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक हब का एक कदम और, MPRDC-NHI के बीच करार

 

ये ट्रेनें चलाएगा रेलवे

अधिकारिक जानकारी के अनुसार रेलवे डॉ. अंबेडकर नगर प्रयागराज डॉ. अंबेडकर नगर, इंदौर फतेहाबाद उज्जैन इंदौर मेमू ट्रेन को सबसे पहले चलाएगा। इस रेल मार्ग पर प्रयागराज वाली ट्रेन को चलाने की योजना के चलते रेलवे ने दो माह से इस ट्रेन का देवास में ठहराव बंद कर दिया है।

फैक्ट फाइल

योजना का नाम - उज्जैन फतेहाबाद इंदौर
कुल लागत - उज्जैन फतेहाबाद 300 करोड़ रुपए
कुल किमी - 63 किमी
कुल स्टेशन - उज्जैन फतेहाबाद के बीच 2
कुल ट्रेन चलेगी - शुुरआत में 4

 

पढ़ें ये खास खबर- मिलिए भोपाल सांसद से : कभी करती हैं डांस, कभी खेलने लगती हैं कबड्डी, फिर भी बताती हैं खुद को बीमार


हमारी तैयारी पूरी

इस संबंध में मंडल रेल प्रवक्ता खेमराज मीणा का कहना है कि, रेलवे की उज्जैन-फतेहाबाद-इंदौर सेक्शन में ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी है। जिस दिन आदेश आएंगे, ट्रेन को चलाया जाएगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned