scriptपर्यटन की नगरी में बनेगी नई राह | New road to be built in city of tourism | Patrika News

पर्यटन की नगरी में बनेगी नई राह

locationरतलामPublished: Apr 14, 2018 12:32:52 pm

Submitted by:

Sourabh Pathak

– 44 करोड़ की लागत से 24 किमी सिटी रिंग रोड के लिए टैंडर डले, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण बनाने के लिए प्रशासन को लिखा पत्र

patrika
रतलाम। शहर के बाहरी मार्ग को आपस में जोडऩे के लिए बनने वाले २६ किमी लंबे सिटी रिंग रोड के लिए शुक्रवार को टैंडर डले। अब जल्द ही निविदा को खोलकर ये तय किया जाएगा कि कौन सी फर्म इस काम को पूरा करेगी। वहीं दूसरी और लोक निर्माण विभाग ने रिंग रोड निर्माण के दौरान क्षेत्र में निजी जमीन आने से उनके अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करने के संबंध में प्रशासन को पत्र लिखा है।
शहर को हर मार्ग से बाहर से जोडऩे के लिए सिटी रिंग रोड स्वीकृत हुआ है। २४ किमी लंबे इस मार्ग को बनाने में ४४ करोड़ के करीब लागत आएगी। कुछ समय पूर्व पीडब्ल्यूडी ने मार्ग निर्माण के दौरान क्षेत्र में आने वाली निजी जमीन पर भी निशान लगाने का काम पूरा कर दिया है। अब प्रशासन को जमीन अधिग्रहित करना है। सड़क निर्माण के दौरान करीब तीन बीघा जमीन अधिग्रहित की जाएगी, जिसके मुआवजे के रूप में करीब सात करोड़ रुपए बांटे जाने की संभावना है।
सालभर में दस करोड़ बढ़ी लागत
सिटी रिंग रोड के निर्माण की प्रक्रिया के दौरान करीब एक वर्ष में इसकी लागत दस करोड़ के करीब बढ़ गई है। पूर्व में उक्त मार्ग की लंबाई करीब २२ किमी थी, जिसके निर्माण में करीब ३४ करोड़ खर्च होना थे, लेकिन इसमें किसानों की निजी भूमि अधिक आ रही थी, जिसके चलते मुआवजा राशि अधिक देना पड़ सकती थी। एेसे में बाद में अमले ने रोड को करीब चार किमी लंबा कर दिया, जिससे इसकी लागत तो बढ़ी लेकिन मुआवजा राशि अब न के बराबर उसे देना होगी।
फैक्ट फाइल
24 – किमी लंबा होगा सिटी रिंग रोड
44 – करोड़ की लागत से होगा निर्माण
7 – मीटर होगी चौड़ाई
4 – मीटर चौड़ी बनेगी डामर की सड़क
2-2 – मीटर रहेंगे शोल्डर
2-3 – बीघा जमीन का होगा अधिग्रहण इनका कहना है
इनका कहना है मुआवजा प्रकरण भेजे
– सिटी रिंग रोड निर्माण के लिए टैंडर डालने के लिए १३ तारीख आखरी थी। कुछ ही दिन में निविदा खोलने पर यह तय हो जाएगा कि कौन सी फर्म इसे बनाएगी। निर्माण के दौरान करीब तीन बीघा जमीन अधिग्रहित की जाएगी, इस संबंध में पत्र लिखकर प्रशासन को भेज दिया गया है।
जफर बैग मिर्जा, एसडीओ शहर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो