बच्चों की परीक्षा के पहले आए नए नियम, यहां पढ़ें क्या है अब जरूरी

कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया तो कई कक्षाओं की परीक्षा स्थगित हो गई। अब इन परीक्षाओं को करने की तैयारी शुरू हो गई है। नए नियम के अनुसार परीक्षा देने आए हर विद्यार्थी को अपने मुंह पर मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं, अगर कोई बच्चे को बुखार, खांसी आदि रहती है तो अलग कमरे में बिठाया जाएगा। रतलाम में इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

By: Ashish Pathak

Updated: 03 Jun 2020, 10:48 AM IST

रतलाम. कोरोना वायरस के संक्रमण को बढऩे से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया तो कई कक्षाओं की परीक्षा स्थगित हो गई। अब इन परीक्षाओं को करने की तैयारी शुरू हो गई है। नए नियम के अनुसार परीक्षा देने आए हर विद्यार्थी को अपने मुंह पर मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। इतना ही नहीं, अगर कोई बच्चे को बुखार, खांसी आदि रहती है तो अलग कमरे में बिठाया जाएगा। रतलाम में इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

annual and entrance exam

कोरोना के चलते स्थगित हायर सेकंडरी की परीक्षा अब 9 जून से शुरू होने जा रही है। परीक्षा के पहले उत्कृष्ट स्कूल सागोद रोड पर मंगलवार को सभी केंद्राध्यक्षों की बैठक परीक्षा को लेकर हुई। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले हर बच्चे की थर्मल स्क्रीनिंग करना अनिवार्य किया गया है। यही नहीं परीक्षा के लिए लगे अमले की भी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। कोई बच्चा बीमार या बुखार से पीडि़त परीक्षा देने आता है तो उसके लिए एक कक्ष अलग से रिजर्व भी हर परीक्षा केंद्र पर रखा जाएगा। बैठक में सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकटट्टा ने निर्देश दिए। बैठक में डीईओ केसी शर्मा, प्राचार्य सुभाष कुमावत और एपीसी रमसा सीएल सालित्रा भी मौजूद रहे।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

rpsc exam calendar

दूर-दूर बैठाया गया
उत्कृष्ट उमावि में मंगलवार को बुलाई गई परीक्षा केंद्राध्यक्षों की बैठक के लिए कलेक्टर का हवाला दिया गया था। कलेक्टर की उपस्थिति की बात कहकर अनिवार्य रूप से बैठक में उपस्थित होने के लिए केंद्राध्यक्षों को कहा गया था किंतु बैठक लेने सीईओ जिला पंचायत पहुंचे। वे भी महज १० मिनट में अपनी बात रखकर वहां से चले गए। शेष बैठक डीईओ ने ही ली। परीक्षा केंद्राध्यक्षों को कोविड - 19 से बचने के लिए हर केंद्र के हर कक्ष को सैनेटाइज करने, मास्क लगाने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए किंतु उत्कृष्ट स्कूल में जहां बैठक बुलाई गई वहां सैनेटाइजर की व्यवस्था ही नहीं थी। कुर्सियों में पर धूल जमी थी। हालांकि दो कुर्सियों के बीच सोश्यल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया था और सभी केंद्राध्यक्षों को दूर-दूर बैठाया गया।

एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

कॉलेजों में जनरल प्रमोशन, सिर्फ फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स देंगे EXAM, इन यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलेगा फायदा

केंद्राध्यक्षों की आफत
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हायर सेकंडरी की परीक्षा 9 जून से लेना तय किया किंतु एक दिन में दो-दो प्रश्नपत्र लेने का टाइम टेबल तय किया है। इससे केंद्राध्यक्ष सुबह अपने घर से खाना जाएंगे तो दोपहर में वहीं खाना खाएंगे और फिर दोपहर बाद दूसरा प्रश्न पत्र शुरू करवाएंगे। सुबह का प्रश्नपत्र 9 से दोपहर 12 तक व दोपहर में दो से शाम पांच बजे तक पेपर होंगे। एक ही दिन में दो प्रश्नपत्र लेने के लिए जारी टाइम टेबल में 9 जून को केमेस्ट्री और भूगोल, 10 को बुक कीपिंग एंड अकाउटेंसी तथा वोकेशनल कोर्स, 11 को बायलाजी, 12 को व्यावसायिक अर्थशास्त्र व एनिमल हस्बैंड्री, 13 को राजनीति शास्त्र, रियल लाइफ एंड डिजाइनर, 15 को हायर मैथेमेटिक्स, विज्ञान के तत्व, भारतीय इतिहास कला और 16 जून को अर्थशास्त्र व फुड प्रोडक्शन का प्रश्र पत्र होगा।

इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

200 ट्रेन BREAKING : रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल

Class 12th exams will be held with social distance in two shifts, see time table
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned