scriptभीषण गर्मी में पानी से लबालब हो गए कई स्टॉप डेम | news | Patrika News

भीषण गर्मी में पानी से लबालब हो गए कई स्टॉप डेम

locationरतलामPublished: May 25, 2019 06:08:09 pm

Submitted by:

Mukesh Mahavar

यहां मिल रहा सुकून

patrika

भीषण गर्मी में पानी से लबालब हो गए कई स्टॉप डेम

रतलाम . भीषण गर्मी में जहां ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल के लिए लोगों को दूर-दूर तक दौड़ लगाना पड़ रही हो और हैंडपंप भी दम तोड़ चुके हों ऐसे में गांवों के सूखे नालों और उनके स्टाप डेम में बरसात जितना पानी एकत्रित हो जाए तो फिर क्या कहने हैं। ऐसे ही नजारे कोटेश्वर बांध और अन्य तीन-चार गांवों के नालों में दिखाई दे रहा है। इन नालों पर बने करीब आधा दर्जन स्टॉप डेम लबालब भर चुके है, जबकि पांच छोटे तालाबों में काफी अच्छा पानी पहुंच गया है। पानी होने से क्षेत्र के लोगों को अपने पशुओं को पानी पिलाने में मदद मिल रही है तो लोग भीषण गर्मी में इनमें नहाने का आनंद लेकर गर्मी से बचने का सुकुन ले रहे हैं।
चार गांवों के कई स्टॉप डेम
कुंडाल गांव के नजदीक कोटेश्वर बांध बनाया है। इस बांध से जुड़े किसानों के खेतों में पाइप लाइन के जरिये सिंचाई करने की जिले की पहली योजना के अंतर्गत पाइप लाइन डाली गई है। इन्हीं पाइप लाइन की टेस्टिंग की गई तो ये नाले सारे भर गए। पाइप लाइन की टेस्टिंग से बिरमावल, रावदिया, पिपलौदी और खेड़ा गांवों के वे नाले जिनमें बरसात के कुछ दिनों बाद ही पानी सुख गया था वे अब लबालब हो गए हैं।
कोटेश्वर बांध से सिंचाई के लिए डाली गई पाइप लाइनों की टेस्टिंग की गई है। नालों में पाइप लाइन में फ्लश वॉल्व लगाए गए हैं जिससे पाइप लाइन की सफाई की जा सके। फ्लश वॉल्व से पूरी पाइप लाइन साफ की गई जिससे यह पानी छोड़ा गया है। क्षेत्र में कई स्टॉप डेम में काफी अच्छा पानी पहुंच गया है जिससे पशुओं के लिए भी सुविधाजनक हो गया है क्योंकि गर्मी में ग्रामीण क्षेत्र में पानी की किल्लत आम बात है।
एचके मालवीय, कार्यपालन यंत्री सिंचाई विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो