script

आरटीई में खाली रह गई 2156 सीटें, कॉलेजों में भी जारी प्रक्रिया

locationरतलामPublished: Jun 13, 2019 05:53:53 pm

Submitted by:

Mukesh Mahavar

महज चार हजार सीटों पर हुए पंजीयन

patrika

आरटीई में खाली रह गई 2156 सीटें, कॉलेजों में भी जारी प्रक्रिया

रतलाम . शिक्षा का अधिकार कानून के तहत नि:शुल्क शिक्षा के मामले में बच्चों को शत-प्रवेश दिलाने में शिक्षा विभाग भी नाकाम रहा। आरटीई में प्रवेश की प्रक्रिया की शुरुआत से लेकर अब तक महज 70 प्रतिशत बच्चों के आवेदन ही योजना के तहत हो सके है। सरकार द्वारा प्रवेश को लेकर समय सीमा बढ़ाए जाने के बावजूद रतलाम में करीब 30 फीसदी सीटें खाली ही रह गई।
आरटीई के तहत जिले में इस बार प्रवेश के लिए कुल 6237 सीटें ओपन की गई थी लेकिन इन सीटों में से 4081 सीटों पर ही बच्चों के अभिभावक पंजीयन करा सके है। पंजीयन की प्रक्रिया के बाद विभाग द्वारा मोबाइल सत्यापन के माध्यम से कर 4002 बच्चों के सत्यापन की कार्रवाई पूरी कर ली है लेकिन विकासखंड शिक्षा अधिकारी के यहां से होने वाले सत्यापन की गति धीमी होने से अब तक यहां से महज 2658 बच्चों के आवेदनों का ही सत्यापन हो सका है और 52 फार्म रिजेक्ट किए गए है।
ऑन लाइन प्रवेश जारी
वहीं दूसरी और जिले के अग्रणी महाविद्यालय सहित अन्य महाविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए इन दिनों कियोस्क सेंटरों पर बच्चों की भीड़ जमा हो गई है। 10 जून से शुरू हुई आवेदन की ये प्रक्रिया अलग-अलग कक्षाओं के मान से अलग- अलग तारीख तय की गई है। इसमें स्नातक प्रथम वर्ष के साथ स्नातकोत्तर के पहले सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इसके अतिरिक्त जो ऑनलाइन फार्म जमा हो गए है, उनके भी सत्यापन का काम शुरू हो गया है। आवेदन व सत्यापन की प्रक्रिया के बाद कॉलेज मेरिट के आधार पर मिलने की कार्रवाई होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो