scriptखतरनाक भवन में रेलकर्मियों की जिंदगी | news | Patrika News

खतरनाक भवन में रेलकर्मियों की जिंदगी

locationरतलामPublished: Jun 25, 2019 06:03:24 pm

Submitted by:

Mukesh Mahavar

भवन खाली कराने में असफल साबित अधिकारी

patrika

खतरनाक भवन में रेलकर्मियों की जिंदगी

रतलाम. रेल भवन जर्जर व खतरनाक हो गए है। इनमे रहने वाले कर्मचारियों से ये भवन खाली करवाने के बजाए रेलवे के कार्य विभाग ने सिर्फ इन पर खतरनाक लिखकर अपने कर्तव्य को पूरा कर लिया। कल को कोई बड़ा हादसा हुआ तो कौन जिम्मेदार होगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है। हैरानी की बात ये है कि एक तरफ कार्य विभाग इन पर असुरक्षित लिख रहा है, दूसरी तरफ आवास समिति लगातार इनमे आवास स्वीकृत रेल कर्मचारियों के लिए कर रही है।
इन नंबर के आवास किए घोषित
कार्य विभाग ने मई माह में सर्वे के बाद 1547, 1549, 1550, 1551, 1552 व 1555 सहित अन्य आवास को जर्जर घोषित किया। इतना ही नहीं, इन पर ये भी लिख दिया ये रहने योग्य नहीं है व असुरक्षित है। इसके बाद भी इनमंे बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी के परिजन रह रहे है। इनमें रहने वालों के अनुसार उनको रेलवे ने नए आवास आवंटित नहीं किए। दूसरी तरफ रेलवे की आवास समिति आए दिन इन नंबर के रिक्त पडे़ कुछ आवास में रेल कर्मचारियोंं को आवंटन कर रही है।
रखरखाव तक नहीं हो रहा
रेल मंडल मुख्यालय पर बने हुए विभिन्न आवास जर्जर व असुरक्षित घोषित तो कर दिए गए, लेकिन नए आवास मंजूर नहीं होने की वजह से इनमे रहने वाले इनको खाली नहीं कर रहे है। मानसून की शुरुआत हो गई है। नियम अनुसार जिन रेल आवासों से पानी टपक रहा है, वहां पर शेड लगाने से लेकर अन्य रखरखाव कार्य होना चाहिए, लेकिन इसकी शुरुआत तक मंडल में नहीं हो पाई है। इसके चलते जैसे ही पानी आता है, वेसे ही रेल कर्मचारियों के परिजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मामले में रेल संगठनों ने भी आवाज उठाई, लेकिन इस और ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
हम आंदोलन करेंगे
अनेक बार इस मामले को उठाया गया है। अब तक इस और ध्यान नहीं दिया गया है। अब हमारा संगठन इस मामले में जल्दी ही आंदोलन करेगा। – प्रकाश व्यास, प्रवक्ता, वेस्टर्न रेलवे एम्प्लाईज यूनियन
कार्रवाई की जाएगी
इस मामले में पूर्व में ही सूचना दी जा चुकी है। फिर भी आवास रिक्त नहीं हुए है तो नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी। – जेके जयंत, मंडल रेल प्रवक्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो