scriptट्रेन में अब ‘आत्मा’ करेगी टिकट की जांच | Now 'Atma' will check the ticket in the train | Patrika News

ट्रेन में अब ‘आत्मा’ करेगी टिकट की जांच

locationरतलामPublished: Aug 30, 2020 04:19:58 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

कोरोना को देखते हुए रेलवे ने एक बड़ा निर्णय लिया है। यात्रियों के टिकट की जांच ‘आत्मा’ करेगी। इसके लिए इंदौर, उज्जैन व रतलाम में ‘आत्मा’ को नियुक्त किया जा रहा है।

ट्रेन में अब अब 'आत्मा' करेगी टिकिट की जांच

ट्रेन में अब अब ‘आत्मा’ करेगी टिकिट की जांच

रतलाम। रेल मंडल में यात्रियों के टिकिट की जांच अब ‘आत्मा’ के माध्यम से होगी। इसके लिए रेल मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ने यह निर्णय कोरोना काल को देखते हुए लिया है।
असल मे रेलवे में 25 मार्च से कई यात्री ट्रेन बन्द है। कुछ विशेष ट्रेन चल रही है, लेकिन इसमे सवार यात्रियों के टिकिट की जांच रेलवे द्वारा नियुक्त किए गए टिकिट निरीक्षक करते है। रेलवे को भय है कि टिकिट की जांच के दौरान यात्री के करीब से सम्पर्क में आने से टिकिट निरीक्षक संक्रमित हो सकते है, इसलिए ही आत्मा नाम का सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसकी मदद से यात्री के टिकिट की जांच होगी।
ट्रेन में अब अब 'आत्मा' करेगी टिकिट की जांच
IMAGE CREDIT: patrika
इस तरह करेगी मशीन जांच

रेलवे के आला अधिकारियों के अनुसार टिकिट तीन प्रकार के होते है। एक यात्री विंडो से लेता है, दूसरा ऑनलाइन लेकर मोबाइल में डिजिटल प्रिंट लेता है व तीसरा डिजिटल टिकिट की प्रिंट लेकर चलता है। अब इन तीनो प्रकार के टिकिट को आत्मा नाम की मशीन के सामने लाया जाएगा। जिस व्यक्ति के नाम का टिकिट है, उसके आधार के साथ टिकिट को स्कैन किया जाएगा। टिकिट के साथ वो ही यात्री है तो आत्मा उसको स्वीकार कर लेगी। इसके बाद यात्री को यात्रा करने की मंजूरी होगी।
शुरुआत में तीन जगह मशीन

शुरुआत में रेल मंडल में इंदौर, उज्जैन व रतलाम में इस प्रकार की आत्मा मशीन को लगाया जाएगा। यात्रा के पहले ही टिकिट की जांच यात्री करवा लेगा। इसके अलावा यह मशीन टिकिट निरीक्षक को भी दी जाएगी। इससे रेलवे का मानना है कि उसका कर्मचारी कोरोना से संक्रमित कम से कम यात्री के सम्पर्क में आने से नहीं होगा।
ट्रेन में अब अब 'आत्मा' करेगी टिकिट की जांच
IMAGE CREDIT: patrika
आत्मा से टिकिट की जांच
रेल मंडल में आने वाले समय मे आत्मा सॉफ्टवेयर से टिकिट की जांच होगी। इससे यात्री से लेकर रेलवे को लाभ होगा।
– विनीत गुप्ता, मण्डल रेल प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो