scriptअब मंदसौर व नीमच की जांच भी रतलाम में | Now investigation of Mandsaur and Neemuch also in Ratlam | Patrika News

अब मंदसौर व नीमच की जांच भी रतलाम में

locationरतलामPublished: May 27, 2020 05:08:18 pm

Submitted by:

kamal jadhav

अब मंदसौर व नीमच की जांच भी रतलाम में

अब मंदसौर व नीमच की जांच भी रतलाम में

अब मंदसौर व नीमच की जांच भी रतलाम में

रतलाम। मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की जांच की प्रक्रिया शुरू होने से एक बड़ी उपलब्धि मेडिकल कॉलेज के खाते में जुड़ी तो अब एक और उपलब्धि जुड़ गई है। मेडिकल कॉलेज को मिली आरटी पीसीआर मशीन से हो रही जांचों में तेजी के लिए आरएनए एक्सट्रेक्शन मशीन भी मिल गई है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जो जांचे अब तक चार से छह घंटे में हो रही थी वह महज दो घंटे से कम समय में होने लगेगी। खास बात यह है कि आगामी दिनों में मंदसौर और नीमच जिले के कोरोना संदिग्धों के जांच नमूनों को भी भोपाल या इंदौर भेजने की बजाय रतलाम में ही भेजे जाने की व्यवल्था शुरू होने वाली है। मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित बताते हैं कि यह नई मशीन मिलने से काम और बेहतर तरीके से हो पाएगा।
एक और मशीन आने की तैयारी
मेडिकल कॉलेज को आरएनए एक्सट्रेक्शन मशीन मिलने के बाद एक और मशीन अगले सप्ताह तक मिल जाएगी। इसके लिए आदेश जारी हो चुके हैं। जो कोरोना जैसी महामारी के दौरान जांच में अहम पड़ाव साबित होगा। मेडिकल कॉलेज में आरएनएस एक्सटेंशन मशीन मिलने से काम में और तेजी आएगी।
एक दिन में २०० जांच संभव
अभी तक आरटी पीसीआर मशीन से एक दिन यानि २४ घंटे में ५० के लगभग ही जांच की पा रही थी। हर बार रोटर में सेंपल लगाने के बाद चार से छह घंटे लगते थे। एक्सट्रेक्शन मशीन मेडिकल कॉलेज को मिलने के बाद यही काम दो घंटे में होगा और हर दिन करीब दो सौ सेंपलों की जांच की जा सकेही।
————
नई मशीन आ चुकी है
आरटी पीसीआर मशीन से हमारे यहां जांच चल रही है लेकिन अब आरएनए एक्ट्रेक्शन मशीन भी मिल गई है। इसके साथ ही पांच हजार आरएनए एक्सट्रेक्शन किट भी प्राप्त की गई है। इससे जांच की गति में काफी तेजी आएगी। हम मंदसौर और नीमच जिले के कोरोना संदिग्ध मरीजों के नमूनों की भी जांच करने की तैयारी कर रहे हैं।
डॉ. संजय दीक्षित, डीन, मेडिकल कॉलेज, रतलाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो