निजी अस्पताल में कोरोना का इलाज करने पर छापामार कार्रवाई

- अस्पताल में चल रहा था पॉजिटिव मरीज का इलाज
- देर रात जांच के लिए पहुंची डिप्टी कलेक्टर
- अस्पताल पर कार्रवाई के लिए भेजा प्रतिवेदन

By: Hitendra Sharma

Published: 03 Apr 2021, 11:26 AM IST

रतलाम. शहर के 80 फिट रोड स्थित जीवांश हॉस्पिटल में शुक्रवार की रात बड़ी लापरवाही सामने आई। यहां पर सामान्य बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के बीच कोरोना पॉजिटिव का इलाज किया जा रहा था। इस बात की जानकारी प्रशासन को मिली तो डिप्टी कलेक्टर शिरौली जैन टीम के साथ मौके पर पहुंची और जांच की जिसमें शिकायत सही पाई गई।

वर्तमान में रतलाम जिले में कोरोना का उपचार करने के लिए दो ही अस्पतालों को अनुमति है जिसमें एक मेडिकल कॉलेज शामिल है तो दूसरा बंजली स्थित निजी अस्पताल है। इन दो अस्पतालों के अतिरिक्त अन्य किसी भी निजी अस्पताल को कोविड-19 मरीज का उपचार करने की अनुमति नहीं है, उसके बाद भी जीवांश हॉस्पिटल में बीते 4 दिनों से पॉजिटिव मरीज को अन्य मरीजों के साथ रखकर उसका उपचार किया जा रहा था।

अन्य मरीजों में हड़कंप
अन्य बीमारियों के मरीजों के बीच कोरोना पॉजिटिव मरीज को भर्ती कर उपचार किए जाने की जानकारी जब यहां के अन्य मरीजों को मिली तो वह भी घबरा गए। इस बीच सूचना पर डिप्टी कलेक्टर टीम के साथ मौके पर पहुंची और जांच की तो पाया कि बीते 4 दिनों से उक्त मरीज यहां पर उपचार करा रहा है और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

कार्रवाई के लिए लिखा पत्र
प्रशासन की जांच टीम के मौके पर पहुंचने के बाद जब मरीज के उपचार से जुड़े दस्तावेज जांच किए तो उसमें कई बातें सामने आई जिसके बाद डिप्टी कलेक्टर ने अपनी कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट तैयार कर आगे की कार्रवाई मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रस्तावित की। वही मरीज के परिजनों को यह सोचने के लिए समय दिया है कि वे मरीज को आगे के उपचार के लिए निजी अस्पताल में ले जाना चाहते हैं या फिर मेडिकल कॉलेज।

उपचार करने की नहीं है अनुमति
जीवांश हॉस्पिटल की शिकायत मिली थी जिस पर टीम जांच के लिए पहुंची थी। अस्पताल को कोविड-19 मरीज का उपचार करने की अनुमति नहीं है लेकिन नियमों का उल्लंघन करते हुए उक्त अस्पताल के द्वारा सामान्य मरीजों के बीच कोरोना पॉजिटिव मरीज का उपचार किया जा रहा था जो कि गलत है। अस्पताल के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई कर आगे की कार्रवाई के लिए सीएमएचओ को भेजा गया है।

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned