script

Onion Bhavantar Payment Scheme 2018 – प्याज खरीदी घोटाला, कृषि मंत्री को शिकायत

locationरतलामPublished: Aug 29, 2019 10:36:17 pm

Submitted by:

Gourishankar Jodha

Onion Bhavantar Payment Scheme 2018 – प्रदेश की इस मंडी में खंगाले रिकार्ड

Onion Bhavantar Payment Scheme 2018 - प्याज खरीदी घोटाला, कृषि मंत्री को शिकायत

Onion Bhavantar Payment Scheme 2018 – प्याज खरीदी घोटाला, कृषि मंत्री को शिकायत

रतलाम। भावांतर भुगतान योजना 2018 अन्तर्गत प्याज की प्रदेश भर में खरीदी की गई, लेकिन कई जिले ऐसे है जहां पर खरीदी के दौरान गड़बड़ी की शिकायत 2019 में भी हो रही है। ऐसी ही एक शिकायत रतलाम जिले में प्रदेश के कृषि एवं जिला प्रभारी मंत्री को की गई है, जिस पर कलेक्टर द्वारा जांच के निर्देश दे दिए गए। गत दिवस जांच दल कृषि उपज मंडी से उक्त व्यापारी की अनुज्ञा सहित अन्य दस्तावेज जब्त कर ले गए।
तीन सदस्यीय गठित किया जांच दल
भावांतर भुगतान योजना अन्तर्गत 2018 में जिले की मंडियों में व्यापारियों द्वारा खरीदे गए प्याज के मामले में गड़बड़ी की फिर शिकायत कर जांच की मांग कृषि मंत्री सचिन यादव और जिला प्रशासन से की गई। भारसाधक अधिकारी द्वारा तीन सदस्यीय दल का गठन कर जांच शुरू कर दी गई है। जांच दल द्वारा महू-नीमच रोड स्थित अनाज मंडी कार्यालय पहुंचकर शिकायत के आधार पर फर्म अली ट्रेडर्स द्वारा खरीदे गए प्याज और मंडी से बाहर कितनी बार पहुंचाई गई खरीदी गई उपज के संबंध में अनुज्ञा आदि का लेखा जोखा साथ ले गए।
पहले भी हुई थी स्टॉक की जांच
उल्लेखनीय है कि एहमद हुसैन ने शिकायत जिले के प्रभारी कृषि मंत्री एवं जिला प्रशासन से की थी। इसी आधार पर अली ट्रेडर्स की फर्म की फिर से जांच की जा रही है। बतां दे कि इसके पूर्व भी जिला प्रशासन दो बार लहसन- प्याज व्यापारियों द्वारा की गई खरीदी और स्टॉक की जांच कर चुका है। जिसमें दो फर्म अली ट्रेडर्स और बजरंग ट्रेडर्स द्वारा स्टॉक में कम ज्यादा आंकड़ा पाए जाने पर लायसेंस निलंबन के साथ मंडी प्रशासन द्वारा नियमानुसार मंडी शुल्क वसूली की कार्रवाई भी की गई थी।
जांच दल को दस्तावेज उपलब्ध करा दिए
भारसाधक अधिकारी द्वारा गठित जांच दल के सदस्य नायब तहसीलदार और आरआई मंडी आए थे, उन्होंने जो शिकायत के संबंध में दस्तावेज मांगे थे उन्हे उपलब्ध करा दिए गए है। अली ट्रेडर्स के अनुज्ञा संबंधी जानकारी मांगी थी, उन्हे दे दी है। पहले भी व्यापारियों की तीन बार जांच हो चुकी है। जिसमें अली ट्र्रेडर्स और बजरंग ट्रेडर्स के स्टॉक में कम-ज्यादा होने पर नियमानुसार मंडी शुल्क वलूली की कार्रवाई की गई थी।
एसएन गोयल, सहायक सचिव, कृषि उपज मंडी रतलाम

ट्रेंडिंग वीडियो